मोदी सरकार का गूगल को बड़ा झटका..स्ट्रीट व्यू प्रस्ताव किया खारिज…

दिल्ली

भारत की नरेन्द्र मोदी सरकार ने अमेरिकी कंपनी गूगल को बड़ा झटका दिया है। सुरक्षा कारणों से गृह मंत्रालय ने गूगल स्ट्रीट व्यू के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। यानी स्ट्रीट व्यू अब भारत में 360 डिग्री वाली तस्वीर नहीं दिखा पाएगा। इस संबंध में गूगल की ओर से अप्रैल 2015 में प्रपोजल आया था।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्रालय और खुफिया विभाग का मानना है कि गूगल स्ट्रीट व्यू द्वारा जारी चित्रों से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

रक्षा मंत्रालय यह मंजूरी देने के पक्ष में नहीं है और उसने रणनीतिक लोकेशंस का हवाला देते हुए कहा कि इस तरह की मंजूरी से विजुअल और चित्र का फायदा आतंकी भी उठा सकते हैं। इसके साथ ही तर्क दिया गया है कि 26/11 मामले में भी आतंकियों के आका वीडियो देखकर ही दहशतगर्दों को निर्देश दे रहे थे।

स्ट्रीट व्यू से देख सकते हैं शामिल किसी भी इमारत का हर कोना

यदि आपके स्मार्टफोन में गूगल का स्ट्रीट व्यू एप है तो इसकी मदद से आप न्यूयॉर्क की एंपायर एस्टेट बिल्डिंग का हर कोना देख सकते हैं, आप जान सकते हैं कि मैडिसन स्क्वायर कहां है और फि फ्थ एवेन्यू कहां हैं। बतौर यूजर आप चाहें तो ऑस्ट्रेलिया के ओपेरा हाउस की 360 डिग्री वाली तस्वीर भी देख सकते हैं।

स्ट्रीट व्यू पर इसके अलावा लंदन का बकिंघम पैलेस भी 360 डिग्री व्यू के साथ मौजूद है। हालांकि सरकार की ओर से प्रस्ताव खारिज करने के बाद गूगल अब दुनिया को भारत के इस तरह के नजारे नहीं दिखा पाएगा।