मुख्यमंत्री ने महतारी जतन योजना का शुभारंभ किया.. 109 करोड़ के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

  • 109 करोड़ की लागत वाले विकास व निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन
  • भरतपुर क्षेत्र के 100 गांवों में विद्युत आपूर्ति की बेहतर व्यवस्था करने की घोषणा

 

बैकुण्ठपुर कोरिया से 

मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने राज्यव्यापी लोक सुराज अभियान के दौरान आज 3 मई को कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड के ग्राम सलगवांकला में महतारी जतन योजना का शुभारंभ किया। राज्य शासन की इस अभिनव योजना का d769766f-c5ba-490e-b270-6044c2783b8dउद्देष्य गर्भवती माताओं को आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी-टू- ईट फूड के साथ पौष्टिक गर्म भोजन उपलब्ध कराकर सुपोषण प्रदान करना है। महतारी जतन योजना से राज्य में लगभग ढ़ाई लाख गर्भवती माताओं को रोजाना पौष्टिक गर्म भोजन मिलेगा। महतारी जतन योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने गर्भवती माताओं को भोजन के दौरान अपने हाथों से गुलाबजामुन परोसा और उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने सलगवांकला में आयोजित कार्यक्रम में 17.20 करोड़ की लागत वाले कार्यो का लोकार्पण तथा 91.70 करोड़ रूपये की लागत वाले विकास व निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय प्रषासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमषीला साहू, श्रम खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईया लाल राजवाड़े, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, प्रमुख सचिव श्री अमन सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि राज्य शासन की एक बड़ी योजना महतारी जतन की शुरूआत करने के लिए वे सोनहत आये है। उन्होने कहा कि कुपोषण के खिलाफ लड़ाई ओैर गर्भ में पल रहे षिषु की चिंता को ध्यान में रखकर यह योजना शुरू की गई है। गर्भवती माताओ के आहार के लिए अब 11 रूपये का प्रावधान प्रतिदिन के मान से किया गया है। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने इस मौके पर आंगनबाड़ी के बच्चों के सुपोषण के लिए हाल ही में प्रदेष मे शुरू की गई मुख्यमंत्री अमृत योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत आंगनबाड़ी के बच्चों को सप्ताह में 100 मिली सुगंधित पौष्टिक दूध दिये जाने की शुरूआत की गई है। उन्होने कहा कि यह दोनो योजनायें कुपोषण की लड़ाई जीतने में मददगार साबित होंगी।
मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने सोनहत जनपद पंचायत के सभी 32 ग्राम पंचायतों को स्वच्छ भारत मिषन के तहत खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए किये जा रहे प्रयास की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता को लेकर सोनहत क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारियों एवं ग्रामीणों से चर्चा के दौरान उन्होने सभी के चेहरे पर एक चमक और खुषी देखी है। सोनहत के जनप्रतिनिधि, पंचायत पदाधिकारी और ग्रामीणजन सच्चे मन से स्वच्छता को अपनाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच को साकार कर रहे है। उन्होने कहा कि कोरिया जिला तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। बीते 5-7 सालों में जिले में पुल-पुलिया का निर्माण एवं सड़कों का जाल बिछा है। उन्होने कहा कि इसका श्रेय कोरिया जिले के लोगों को जाता है, जिन्होेने विकास के लिए अपना समर्थन दिया है।
मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने इस अवसर पर कोरिया जिले के प्रत्येक मजरे टोले में आगामी 2 साल में बिजली पहुंचाये जाने की घोषणा की। जिले के भरतपुर क्षेत्र के लगभग 100 गांव में जहां अभी तक मध्यप्रदेष से विद्युत आपूर्ति होती रही है। उन a7674417-a299-4865-b3b9-83d7e9977bd7गांव में अब छत्तीसगढ की बिजली पहुंचाने के लिए प्रदेष सरकार द्वारा की गई पहल की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि वन विभाग से विद्युत लाईन बिछाने के लिए अनुमति मिल चुकी है तथा वन विभाग को 5 करोड़ रूपये भी जमा करा दिये गये है। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि मई माह से विद्युत आपूर्ति के लिए लाईन बिछाने का काम शुरू हो जायेगा। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कोरिया जिले में मनरेगा के तहत जल संरक्षण तथा जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 108 करोड़ रूपये का रोजगार मूलक कार्य कराये जाने के लिए कलेक्टर श्री एस. प्रकाष एवं उनकी टीम की सराहना की। उन्होने वर्षा के एक -एक बूंद के संचयन के लिए छोटी-छोटी संरचनाओं का प्राथमिकता से निर्माण कराये जाने तथा आगामी वर्षा ऋतु में वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान संचालित करने की बात कही। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि लोक सुराज अभियान के दौरान ग्रामीणों से रूबरू बातचीत करने से जनकल्याणकारी योजनाएं बनाने में मदद मिलती है। उन्होने कहा कि लघु वनोपज की खरीदी का निर्णय उन्होने सूदूर वनांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों की मांग और उनकी समस्याओं को देखते हुए लिया गया है। मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने इस मौके पर सोनहत- भरतपुर के ग्रामीणों और किसानों की मांग को देखते हुए वहाॅ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का स्थायी कार्यालय खोलने की घोषणा की।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमषीला साहू ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेष सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। महिलाओं और बच्चों के हित में शुरू की गई महतारी जतन योजना एवं मुख्यमंत्री अमृत योजना के लिए उन्होने मुख्यमंत्री का आभार जताया। कार्यक्रम को श्रम मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े, संसदीय सचिव श्रीमती चंपादेवी पावले ने भी संबोधित किया और कहा कि छत्तीसगढ सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास कर रहा है।
मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने कार्यक्रम के प्रारंभ में विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण करने के साथ ही किसानों को मक्का व धान बीज, तथा कृषि यंत्र, मछुआरों को जाल एवं आईस बाक्स तथा श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनुदान राषि का चेक वितरित किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बैगा जनजाति के 19 युवाओं को सुरक्षा गार्ड का यूनीफार्म भेंट करते हुए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। बैगा जनजाति के युवाओं को मुख्यमंत्री कौषल विकास योजना के अंतर्गत जिला प्रषासन द्वारा सुरक्षा गार्ड का निःषुल्क प्रषिक्षण दिया गया है। कार्यक्रम में विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कलावती मरकाम, जनपद पंचायत सोनहत की अध्यक्ष श्रीमती नंजूदेवी गरूण, महिला एंव बाल विकास विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा, जनसम्पर्क संचिव श्री संतोष मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व बडी संख्या ग्रामीणजन उपस्थित थे।