धरना देकर पत्रकारों ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

जिला पंचायत सीईओ का तबादला और विस अध्यक्ष द्वारा खेद प्रकट किए जाने की मांग

जांजगीर-चांपा। विधानसभा अध्यक्ष का बयान और जिला पंचायत सीईओ की मनमानी के खिलाफ आज जिले भर के पत्रकारों ने कचहरी चौक जांजगीर में धरना प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की। सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक धरना प्रदर्शन करने के बाद एसडीएम को राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इसमें जिपं सीईओ का तबादला व विस अध्यक्ष द्वारा खेद प्रकट करते हुए भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न करने की मांग की गई है।

जिला मुख्यालय जांजगीर स्थित कचहरी चौक में आज सुबह 11 बजे पत्रकार बड़ी संख्या में ंएकत्र हुए। धीरे-धीरे जिले के कोने-कोने से पत्रकार बड़ी संख्या में एकत्र होने लगे। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और जिला पंचायत सीईओ अजीत बसंत के खिलाफ पत्रकारों ने जमकर नारेबाजी की। धरना को संबोधित करते हुए पत्रकारों ने कहा कि जिला पंचायत सीईओ द्वारा जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि और पत्रकारों के साथ मनमानी की जाती है। सभी पत्रकारों ने एकस्वर में जिपं सीईओ की इस मनमानी का पुरजोर विरोध किया। पत्रकारों ने धरना को संबोधित करते हुए कहा कि संवैधानिक पद पर होते हुए जिस तरह का बयान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने पत्रकारों के खिलाफ दिया है वह घोर निदंनीय है। करीब छह घंटे तक विधानसभा अध्यक्ष और जिला पंचायत सीईओ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। धरना के दौरान जल संसाधन मंत्री धरनास्थल कचहरी चौक के पास से गुजरे। इस दौरान पत्रकारों ने मंत्री से उनकी बात सुनने की मांग की, लेकिन मंत्री सीधे निकल गए। इसे लेकर धरनास्थल पर ही पत्रकारों ने मंत्री के खिलाफ भी निंदा प्रस्ताव पारित कर दिया। इसके बाद जिले भर के पत्रकार अपनी दो सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपने एसडीएम अजय उरांव के कार्यालय पहुंचे। वहां पत्रकारों ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते हुए जिला पंचायत अजीत बसंत का तबादला करने तथा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत द्वारा खेद प्रकट करते हुए ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न किए जाने की मांग की। 

प्रदेश में भड़क रही आग

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत और जिला पंचायत सीईओ अजीत बसंत द्वारा पत्रकारों के साथ किए इस कृत्य की आग अब पूरे प्रदेश में भड़कने लगी है। रायपुर प्रेस क्लब ने इस घटना की निंदा करते हुए डॉ. महंत व जिपं सीईओ के खिलाफ सरकार को हिदायत दी है कि इस घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए, अन्यथा पूरे प्रदेश में पत्रकारों द्वारा व्यापक आंदोलन किया जाएगा। इसी तरह श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर मामले में उचित कार्रवाई करने की मांग की है। वहीं छग सक्रिय पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष राज गोस्वामी ने जांजगीर में पत्रकारों के साथ हुई इस घटना की निंदा करते हुए मामले में उचित कार्रवाई करने की मांग की है।