जल -आवर्धन योजना में लेट लतीफी से जनता में आक्रोश… भाजपा प्रतिनिधि मंडल ने अनुविभागीय अधिकारी को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा.

IMG 20221205 WA0352

जांजगीर चाम्पा। जिला मुख्यालय जांजगीर में पेयजल आपूर्ति हेतु प्रस्तावित हसदेव जल आवर्धन योजना में हो रहे विलंब को लेकर भाजपा प्रतिनिधि मंडल ने आज अनुविभागीय अधिकारी जांजगीर को महामहिम राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा । ज्ञापन में बताया गया है कि जल आपूर्ति हेतु पूर्ववर्ती योजना के असफल होने पर वर्ष 2019 में पुनः नवीन योजना रचना कर लगभग पैतीस करोड़ की लागत से हसदेव जल आवर्धन योजना की निविदा निकाल काम सौंपा गया।
उक्त कार्य अंतर्गत ग्राम बिरगहनी में हसदेव नदी तट पर इंटकवेल निर्माण, बिरगहनी से जांजगीर साढ़े छह किलोमीटर पाइप लाइन, जांजगीर नगर में 2 उच्च स्तरीय क्षमता की टंकी का निर्माण एवं शहर के विभिन्न वार्डो में कुल 90 किलोमीटर पाइप लाइन विस्तार का कार्य शामिल है। यह सभी कार्य अक्टूबर 2020 तक पूरा हो जाना था जो कि वर्ष 2022 के अंत तक पूरा नही हो सका है वही दूसरी ओर शहर की विभिन्न गलियों में पाइप लाइन बिछाने हेतु सीसी रोड को तोड़ा गया है, उसका पुननिर्माण भी नही हो सका है ।उच्च स्तरीय पानी टंकी में से 24 लाख लीटर की क्षमता वाली पानी टंकी जिसका निर्माण पुराने एसडीएम बंगला के पास होना है के कालम का काम भी पूरा नही हो सका है। ठेकेदार द्वारा जिस गति और मनमाने तरीके से निर्माण कार्य कराया जा रहा है उससे नही लगता कि यह योजना अगले 2 वर्षो में भी पूरी हो पायेगी यहां यह बताना आवश्यक है कि प्रस्तावित बिरहगहनी इंटकवेल से जांजगीर तक जिस रास्ते से पानी लाया जाना है वहां रेलवे ने चौथी लाइन का काम प्रारम्भ कर दिया है ऐसे में इस आशंका को बल मिलता है कि कही यह योजना भी पूर्ववर्ती योजना की तरह फ्लॉप शो साबित न हो जाये। पूर्ववर्ती योजना में अधिकारियों की लापरवाही और भ्रष्टाचार के कारण लगभग 11 करोड़ खर्च करने के बाद भी जांजगीर शहर को हसदेव नदी से एक बूंद भी पानी प्राप्त नही हो सका था,
वही दूसरी ओर योजना में निर्मित पानी शहर वासियों को मुँह चिढ़ाते हुए खड़ा है ।

प्रतिनिधि मंडल ने अपने आवेदन में महामहिम राज्यपाल को इस विषय पर संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करने का अनुरोध किया है।
ज्ञापन सौंपने वालो में भाजपा सोशल मीडिया प्रदेश प्रभारी
प्रशांत सिंह ठाकुर , अनुराग तिवारी पूर्व एल्डरमैन, राहुल सेन प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सांस्कृतिक प्रकोष्ठ भाजपा, सुदीप उपाध्याय, श्याम यादव, प्रदीप राठौर उपस्थित थे।