कोलकाता में महिला डॉक्टर की हत्या, विरोध में देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर, जानिए मेडिकल सेवा में क्या-क्या रहेगा बंद?

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पिछले दिनों एक महिला ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या कर दी गई। पुलिस ने महिला डॉक्टर की हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। हैवानियत के बाद महिला डॉक्टर की हत्या के खिलाफ आज पूरे देश में डॉक्टरों ने हड़ताल का ऐलान किया है। साथ ही सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने भी इस हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया है।

Random Image

इलेक्टिव सर्जरी और लैब में कामकाज बंद

आज शाम 6 बजे मुंबई के जेजे अस्पताल में कैंडल मार्च होगा। मुंबई के सभी अस्पतालों में OPD शुरू रहेंगे। डॉक्टरों की हड़ताल के दौरान इलेक्टिव सर्जरी और लैब में कामकाज बंद रखा जाएगा। दिल्ली के कई सरकारी अस्पतालों ने रविवार को आधिकारिक बयान जारी कर सोमवार सुबह से बाह्य रोग विभाग, ऑपरेशन कक्ष और वार्ड ड्यूटी को बंद करने की घोषणा की। महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी को लेकर कोलकाता से लेकर दिल्ली तक गुस्से की आग फैल चुकी है। इसी के चलते डॉक्टरों के संगठन ने सोमवार को हड़ताल करने का फैसला लिया है।

दिल्ली के इन अस्पतालों में हड़ताल

डॉक्टरों ने आज दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और जीटीबी अस्पताल की ‘रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन’ (RDA) ने अपनी गैर आपात सेवाएं निलंबित करने की घोषणा की है।

किसी बड़ी साजिश को दबाया जा रहा

पुलिस ने इस मामले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन डॉक्टर पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं हैं। डॉक्टरों का कहना है कि एक आरोपी की गिरफ्तारी करके किसी बड़ी साजिश को दबाया जा रहा है। डॉक्टर मामले की सीबीआई जांच और फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग कर रहे हैं।

बीजेपी ने की सीबीआई जांच की मांग

इस बीच बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकांतो मजूमदार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को चिट्ठी लिखकर मामले की सीबीआई जांच करवाने के साथ-साथ बंगाल के सभी मेडिकल कॉलेजों का दौरा करने के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की एक टीम भेजने का भी अनुरोध किया है।