इस गांव के अधिकतर लोगों की गायब है एक किडनी, हकीकत जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

फटाफट डेस्क। इंसानों के शरीर के भीतर दो किडनियां होती हैं। इसमें से अगर एक किडनी निकल जाती है, तब भी इंसान जिंदा रहता है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि अफगानिस्तान में एक ऐसा गांव है, जहां के अधिकतर लोगों के पेट से एक किडनी गायब है। यानी कि यहां कि अधिकतर लोग दो के बजाय सिर्फ एक किडनी के सहारे अपनी जिंदगी जीते हैं। इस गांव में ऐसे सैकड़ों लोग हैं।

अफगानिस्तान में है ‘एक किडनी वाला गांव’

Agence France Presse के मुताबिक, अफगानिस्तान के हेरात शहर के पास एक गांव है। इसका नाम शेनशायबा बाजार है। पूरी दुनिया में यह गांव ‘एक किडनी वाला गांव’ के नाम से मशहूर है। अगर आप सोच रहे हैं कि यह उनकी शारीरिक विकृति है, तो आप गलत सोच रहे हैं। दरअसल, यहां के लोग अपनी एक किडनी बेचने पर मजबूर हैं। इन्होंने ‘खाने के प्लेट’ के लिए अपनी एक किडनी बेच दी है।

अफगानिस्तान के इस गांव के लोग गरीबी की वजह से इतने लाचार हैं कि इन्हें अपने खाने की प्लेट के लिए शरीर के अंग बेचने पड़ रहे हैं। दरअसल, तालिबानी शासन आने के बाद यहां के लोग बदहाली से जूझ रहे हैं। इससे यहां के लोगों के लिए अपने परिवार का पेट भरना काफी मुश्किल हो गया है। अपने परिवार के लोगों का पेट पालने के लिए यहां के अधिकतर लोगों ने अपने शरीर की एक किडनी बेच दी है।

ढाई लाख में बेच देते हैं अपनी किडनी

अपनी एक किडनी बेचने के बाद उससे मिले पैसों से लोग अपने परिवार को खाना खिला रहे हैं। यहां के लोगों के लिए ‘ब्लैक मार्केट’ में किडनी बेचना बहुत ही आम बात है। आलम यह है कि इस गांव के अधिकतर पुरुष और महिलाएं अपनी एक किडनी बेच चुके हैं। यहां एक किडनी करीब 2 लाख रुपयों में बिकती है। अफगानी मुद्रा में यह 250,000 होता है।