नगर में स्थित एटीएम मशीनों का बुरा हाल.. मेंटनेंस के आभाव में बंद पड़ी मशीने..!

राजपुर पूरन देवांगन नगर में स्थित एटीएम मशीनों का बुरा हाल है। किसी एटीएम मे पैसा नही तो कोई तकनीकी खराबी की बजह से बंद है।ऐसे में लोगो को पैसे निकालने के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एटीएम से पैसे नही मिलने के कारण बैंको में लोगो को लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।
दो वर्ष पहले हुई नोटबंदी के बाद से ही शहर के एटीएम की स्थिति बेहतर होने का नाम नहीं ले रही है।ऐसा कोई बैंक नहीं,जिनके एटीएम सौ फीसदी ठीक हों।पिछले कई दिनो से कुछ एटीएम बंद हैं,तो कहीं पर पैसा नहीं है।शहर में एटीएम को लेकर लोगों को भारी परेशानी हो रही है।आलम यह है कि छुट्टी के अलावे बैंकिंग वाले दिन भी एटीएम बंद होते हैं,जिसके कारण उपभोक्ता एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक भटकते रहते हैं।मजबूरन उन्हें दूसरे एटीएम से ट्रांजेक्शन करनी पड़ती है।जिससे उनके खाते से पैसे कट जा रहे हैं।बैंक प्रबंधन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।आने वाले दो-चार दिनों में त्योहार आने वाला है।यदि यही हाल रहा तो लोगों की परेशानी हल होती नहीं दिख रही है।
लोग हो रहे हैं परेशान:-
कैश के लिए शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के लोगों को भटकना पड़ता है।बैंक प्रबंधन का एटीएम के सही व लगातार संचालन पर मुकम्मल ध्यान नहीं देने के कारण नगर में लगे एटीएम काम नहीं कर रहे है।कहीं कैश खत्म तो कहीं तकनीकी खराबी।
एसबीआई के दो एटीएम,रहते है अक्सर बंद:-वर्तमान में एसबीआई शाखा के यहां दो एटीएम एवं एक सेंट्रल बैंक का एटीएम संचालित है।एसबीआई का एक एटीएम शहर के अति व्यस्त इलाके एसबीआई शाखा के पास लगा हुआ है,तो दूसरा एटीएम महुआपारा पानी टंकी का पास लगाया गया है।एसबीआई शाखा के पास लगे एटीएम कब चालू और कब बंद हो जाता है,इसका पता तो बैंक कर्मीयो को भी नही लग पाता।ऐसे में बंद एटीएम का खामियाजा ग्राहको को भुगतना पड़ता है।वहीँ महुआपारा में लगाये गए एसबीआई का एटीएम मशीन टेस्टिंग होने के बावजूद अब तक चालू नही हो सका है।सेंट्रल बैंक द्वारा लगाए गए एटीएम केवल बैंक खुलने के समय खुलता है।बैंक के बंद होते ही एटीएम का भी शटर गिरा दिया जाता है।
ग्राहकों को भरना पड़ रहा है पेनाल्टी:-
बैंकों ने खुद के एटीएम से निकासी की संख्या निर्धारित कर दी है।जबकि दूसरे बैंकों से ज्यादा बार पैसे निकालने पर पेनाल्टी लगती है।ऐसे में ग्राहक परेशान हैं कि उनके बैंक के एटीएम खराब रहने की वजह से उन्हें दूसरे बैंकों के एटीएम का सहारा लेना पड़ता है जिससे उन्हें रुपए निकालने पर पेनल्टी के रूप में राशि चुकानी पड़ रही है।
एटीएमो में नही है सुरक्षा व्यवस्था :-
नगर में एसबीआई और सेंट्रल बैंक द्वारा एटीएम मशीन लगाई गई है।यहाँ संचालित किसी भी एटीएमो में सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था नही है।बगैर सुरक्षा गार्ड के संचालित इन एटीएमो मे कई बार असामाजिक तत्वों द्वारा नुकसान पहुंचाई गई है।बगैर सुरक्षा गार्ड के जहाँ सेंट्रल बैंक अपने बैंक के बंद होते एटीएम में ताला जड़ देते हैं तो वहीं एसबीआई का एटीएम भी भगवान भरोसे रहती है।