World Cup 2023: भारत-श्रीलंका मैच में नहीं होगी आतिशबाजी, क्यों BCCI ने लिया ये फैसला? जानें

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप 2023 में गुरुवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत की टक्कर श्रीलंका से होनी है लेकिन इस मैच के दौरान और बाद में स्टेडियम में मौजूद दर्शक आतिशबाजी का मजा नहीं ले सकेंगे। सिर्फ मुंबई ही नहीं, बल्कि दिल्ली में होने वाले मुकाबले में भी ऐसा ही होगा। दोनों शहरों के खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने ये फैसला लिया है। दिल्ली में वर्ल्ड कप का अगला मुकाबला 6 नवंबर को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच है। इस मुकाबले में भी आतिशबाजी नहीं होगी।

बता दें कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने मुंबई की बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर स्वत: संज्ञान लेकर कार्यवाही शुरू की है, इसके बाद ही बीसीसीआई ने ये फैसला लिया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इंडियन एक्सप्रेस के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “मैंने इस मामले को औपचारिक रूप से आईसीसी के सामने उठाया है। मुंबई और दिल्ली में होने वाले मुकाबलों में कोई आतिशबाजी नहीं होगी क्योंकि इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। बीसीसीआई पर्यावरण से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और हम फैंस और बाकी हितधारकों के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेंगे।

उन्होंने आगे कहा, “बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर पैदा हुए हालात पर चिंतित है। हालांकि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप वर्ल्ड कप की मेजबानी की कोशिश कर रहे लेकिन अपने हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी जिम्मेदारी भी समझते हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को मुंबई में समग्र AQI 172 था जबकि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में ये 260 के खतरनाक स्तर तक पहुंच गया था। दिल्ली में, इस अक्टूबर में हवा में की गुणवत्ता 2020 के बाद से सबसे खराब रही है।

रिपोर्ट में बीसीसीआई के अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि मुंबई और दिल्ली में होने वाले विश्व कप के मैच में आतिशबाजी पर रोक लगाकर बीसीसीआई मजबूत संदेश दे रहा है। इस अधिकारी ने कहा कि ये जनहित में संदेश है और इससे लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ेगी। ये मिसाल कायम करने और समाज में बड़ा बदलाव लाने के लिए अहम कदम है।