स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकार्ड..टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए सबसे तेज 7000 रन

स्पोर्ट्स डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज स्टीम स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 7 हजार रन का आंकड़ा छूने का नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम पारियों में सात हजार रन बनाने का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. बीते 73 साल से ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के विली हैमंड के नाम था. स्टीम स्मिथ ने ये कीर्तिमान गढ़ने के लिए केवल 126 पारियां खेलीं जबकि विली हैमंड ने इसके लिए 131 पारियां खेली थीं.

स्टीव स्मिथ ने एडिलेड के द ओवल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ पिंक बॉल मैच के दूसरे दिन ये कारनामा किया. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 23 रन बनाते ही ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. स्टीव स्मिथ ना केवल सबसे कम टेस्ट पारियों में 7 हजार रन बनाने में कामायबी हासिल की बल्कि उन्होंने महान बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6,996 रन बनाए थे.

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में 7 हजार रन का आंकड़ा छूने के लिए भारतीय सलामी बल्लेबाजों वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने क्रमश 134 और 136 पारियां खेली थीं. वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी सर गैरी सोबर्स ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 138 पारियां खेलीं थीं. भारत के पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने इसके लिए 140 पारियां खेली.