Sarfaraz Khan: सरफराज खान ने डेब्यू टेस्ट में ही बनाया कीर्तिमान, हार्दिक पांड्या की बराबरी, नंबर एक पर युवराज

Sarfaraz Khan Debut Test Record: सरफराज खान। डोमेस्टिक क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाला बल्लेबाज। पिछले करीब दो साल से इंतजार इसी बात का किया जा रहा था कि सरफराज की टीम इंडिया में एंट्री आखिर कब होगी। टीम में न केवल उन्हें शामिल किया गया, बल्कि पहले ही दिन बल्लेबाजी का भी मौका मिला। सरफराज खान के लिए ये दिन शायद हमेशा याद रखने वाला होगा। जिस दिन उन्होंने डेब्यू किया, उसी दिन एक ऐसा कीर्तिमान बना दिया, जिसके बारे में शायद कोई सोच भी नहीं रहा होगा। उन्होंने हार्दिक पांड्या की बराबरी भी की। हालांकि वे युवराज का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। अगर आप इन्हें युवराज सिंह समझ रहे हैं तो गलत हैं। इनके बारे में भी हम आपको आगे बताएंगे।

सरफराज खान ने पहले ही टेस्ट में किया प्रभावित

कप्तान रोहित शर्मा शतक लगाने के बाद जब आउट हुए तो सरफराज खान क्रीज पर आए। पूरी दुनिया सांस रोककर इस पल का इंतजार कर रही थी, जो अब सामने था। सरफराज ने अपना पहला रन बनाने के लिए कुछ गेंदें खेलीं। जैसे ही उन्होंने पहला रन लिया पूरे स्टेडियम में जोरदार शोर हुआ। सरफराज अपनी आक्रामक शैली की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पहले संभलकर और उसके बाद उनके बल्ले से कुछ विस्फोटक स्ट्रोक भी निकले। चलिए अब आपको बताते हैं कि अपने डेब्यू टेस्ट में ही सरफराज ने कौन सा कीर्तिमान बनाया है।

सरफराज खान हार्दिक पांड्या की बराबरी पर पहुंचे

सरफराज खान अपने डेब्यू टेस्ट में ही सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में संयुक्त रूप से अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। हार्दिक पांड्या ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। तब उन्होंने 48 बॉल पर अपने 50 रन पूरे किए थे। इसके बाद अब सरफराज खान ने भी आज इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेलते हुए 48 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया। इस मामले में युवराज सिंह ऑफ पटियाला पहले नंबर पर हैं। ये वो युवराज सिंह नहीं हैं, जिन्हें आप जानते होंगे। ये भारतीय खिलाड़ी यादवेन्द्र सिंह उर्फ पटियाला के युवराज हैं। जिन्होंने भारत के लिए केवल एक ही टेस्ट खेला है और उसी में रिकॉर्ड बनाने का काम किया।

कौन हैं यादवेन्द्र सिंह उर्फ युवराज ऑफ पटियाला

यादवेन्द्र सिंह ने साल 1934 में टेस्ट डेब्यू किया था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए उन्होंने एक मैच में 84 रन बनाए थे। उस मैच में रन बनाने के अलावा उन्होंने दो कैच भी पकड़े, लेकिन इसके बाद वे कभी भी दूसरा मैच ही नहीं खेल पाए। साल 1913 में जन्मे यादवेन्द्र सिंह का निधन साल 1974 में ही हो गया था। आज की तारीख के ज्यादातर लोग उनके नाम को शायद जानते ही नहीं होंगे। लेकिन सरफराज के रिकॉर्ड के कारण फिर से उनकी याद आ गई और उनके बारे में कुछ जानकारी जरूर हुई होगी।

सरफराज ने बनाए 62 रन

सरफराज की बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने शानदार बैटिंग की। हालांकि दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही देर पहले वे रवींद्र जडेजा के साथ रन लेने की गलतफहमी के कारण वे रन आउट हो गए। हालांकि, देखा जाए तो इसमें गलती जडेजा की ही नजर आ रही है। जडेजा जब 99 पर थे, जब एक रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन इसी बीच बॉल करीब होने के कारण जडेजा ने अपने पैर वापस खींच लिए, लेकिन सरफराज काफी आगे निकल चुके थे और जब तक वे वापस आते, रन आउट हो चुके थे। सरफराज ने आउट होने से पहले ही 66 बॉल पर 62 रन की पारी खेली। उन्होंने 9 चौके और एक छक्का लगाया। देखना होगा कि जब दूसरी पारी में वे बल्लेबाजी के लिए आएंगे तो कैसा खेलते हैं। बाकी टीम इंडिया की कोशिश होगी कि अभी जो स्कोर पांच विकेट पर 326 रन है, उसे कम से कम 500 के पार तक ले जाया जाए।

इन्हें भी पढ़िए- SGG Univercity: आंसर शीट में अपनी शादी-व्याह और Love Story के साथ सॉन्ग न लिखें, यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने स्टूडेंट्स की अपील

छत्तीसगढ़: ‘मंडप सजा था, लोग नाच गा रहे थे‘… प्रशासन ने रुकवाई शादी, जानिए वजह

मुस्लिम युवक सलीम ने किया धर्म परिवर्तन, अब देव व्रत आर्य है नाम… ब्राम्हण परिवार के इस उपकार से था प्रभावित

छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर… नवीनीकरण की डेट बढ़ी, राशन चाहिए तो जल्द कराएं ये काम..!