श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे, भारत की नजर क्लीन स्वीप पर

रांची

अब तक सभी चार मैचों में श्रीलंका के खिलाफ मजबूत तरीके से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया, संडे को यहां सीरीज के पांचवें और अंतिम मुकाबले में ‘क्लीन स्वीप’ करने के इरादे से उतरेगी। वर्ल्ड कप में 100 दिन से भी कम समय बचा है और ऐसे में अपना बढ़ा हुआ मनोबल बरकरार रखने के लिए पहले ही सीरीज जीत चुकी विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम 5-0 से जीत दर्ज करना चाहेगी। उधर श्रीलंका कम से कम एक मैच जीतकर अपनी इज्जत बचाने की राह तलाशना चाहेगा हालांकि इसकी उम्मीद कम ही है।

बेहतरीन फॉर्म में टीम इंडिया: रोहित, इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैचों की सीरीज में अंगुली की चोट के बाद इंटरनैशनल क्रिकेट से दूर थे और वापसी के बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दमदार पारी खेली। रोहित की यह पारी श्रीलंकाइयों को डराती रहेगी और जब वह संडे को यहां के JSCA इंटरनैशनल स्टेडियम परिसर में खेलने उतरेंगे तब भी यह उनके जेहन में रहेगा। भारतीय टीम के पूरे टॉप ऑर्डर ने टीम के अच्छे प्रदर्शन में योगदान दिया है, चाहे वह ओपनिंग बैट्समैन अजिंक्य रहाणे हों या तीसरे नंबर पर आने वाले अंबाती रायुडू। साथ ही कप्तान विराट कोहली ने भी अपने सह खिलाड़ियों को बढ़ावा देने में गजब की परिपक्वता दिखाई है। पिछले मैच में कोहली ने 66 रनों की धर्यपूवर्क पारी खेलकर रोहित को ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक दी। दोनों ने 202 रनों की अच्छी साझेदारी की थी। बोलिंग में उमेश यादव ने अच्छा प्रदर्शन कर सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए हैं जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल चार मुकाबलों में नौ विकेट चटकाकर रवींद्र जाडेजा के लिए कड़े प्रतिस्पर्द्धी के तौर पर सामने आ रहे हैं।

श्रीलंका के लिए कुछ भी सही नहीं: श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने माना है कि एक के बाद एक शर्मनाम हार से उनकी टीम के लिए कुछ भी सही नहीं हो रहा है। सबसे परेशानी की बात ये है कि वे भारत को टक्कर भी नहीं दे पा रहे हैं। जहां फास्ट बोलर लसिथ मलिंगा की गैर मौजूदगी में श्रीलंकाई बोलिंग में आक्रमकता नजर नहीं आई, वहीं टीम की फील्डिंग भी प्रभावशाली नहीं है।

रैना को रेस्ट: श्रीलंका से सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने सीनियर बल्लेबाज सुरेश रैना को यहां होने वाले पांचवें और आखिरी वनडे के लिए आराम देने का फैसला किया है। भारत के सहायक कोच संजय बांगड़ ने कहा -कल के मैच में सुरेश रैना नहीं खेलेंगे। उनके अलावा सभी चयन के लिए उपलब्ध हैं। रैना के नहीं खेलने से महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव को इंटरनैशनल क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है। जाधव ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए अपने पहले मैच में 29 गेंद में 50 रन बनाए थे। उन्होंने आज नेट पर कोच डंकन फ्लेचर के मार्गदर्शन में काफी देर प्रैक्टिस की। सीरीज में सर्वाधिक विकेट ले चुके उमेश यादव ने गेंदबाजी अभ्यास नहीं किया। संभावना है कि उनकी जगह कर्नाटक के फास्ट बोलर आर विनय कुमार को उतारा जाएगा।