जूते-चप्पलों से भी हैं शनि देव का नाता, जानें इनसे जुड़े कुछ नियम

अध्यात्म डेस्क. शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। हर व्यक्ति की यही कामना होती है कि उस पर शनिदेव की कृपा सदैव बनी रहे।और उनकी बुरी दृष्टि न पड़े, क्योंकि यदि शनि देव नाराज हो जाते हैं तो आपके बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं। यूं कहा जाए कि शनिदेव की नाराजगी से आपका पूरा जीवन भी प्रभावित हो सकता है। यदि आपको कड़ी मेहनत के बाद भी कहीं सफलता न मिले। आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाएं या फिर आपके विवाह में अड़चनें आ रही हों तो इन सबका कारण शनि की नाराजगी हो सकता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके घर में रखे जूते-चप्पलों से भी शनि देव के नाराज और प्रसन्न होने का नाता है।

IMG 20230311 WA0001

ज्योतिष में आपके पैरों के स्थान से शनि देव का संबंध होता है। इसी वजह से पैरों में पहनने वाले जूते-चप्पलों के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिससे शनिदेव को प्रसन्न रखा जा सके। ऐसा कहा जाता है कि आपके जूते-चप्पलों से जुड़ी कुछ गलतियां भी शनि देव को नाराज आकर सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें किस तरह से शनि का संबंध जूते-चप्पलों से है।

ऐसा माना जाता है कि, जिन लोगों में शनि दोष होता है वो पैरों से ही पूरे शरीर में आता है। इसी वजह से शनि को प्रसन्न करने के लिए नए जूते खरीदने, जूतों का दान करने, जूतों के रंगों के चुनाव का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। ज्योतिष की मानें तो शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति के लिए आप मंदिर में काले रंग के जूते पहनकर जाएं और उन्हें वहीँ छोड़ दें तो अवश्य लाभ होगा। यदि आप शनि देव की नाराजगी से बचना चाहते हैं तो ध्यान में रखें कि शनिवार के दिन भूलकर भी चमड़े के काले जूते न खरीदें। ऐसा करने से शनि की बुरी दृष्टि आपके ऊपर पड़ सकती है और आपको धन की हानि हो सकती है। यदि आपको इस दिन किसी वजह से जूते खरीदने भी पड़ें तो रंग का विशेष ध्यान रखते हुए काले से बचना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि, यदि आप घर में जूते -चप्पल गलत तरीके से बिखराकर रखते हैं तो आपके लिए कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इससे शनिदेव नाराज भी हो सकते हैं और आपको सेहत से जुड़े कई नुकसान भी हो सकते हैं। कभी भी एक जूते या चप्पल को दूसरे के ऊपर न रखें। ऐसा करने से भी शनि का प्रकोप हो सकता है। शनिदेव को खुश करने के लिए आप जूते और चप्पल को हमेशा एक निश्चित स्थान पर ही रखें और इन्हें मुख्य द्वार पर रखने से भी बचें।

शनिवार के दिन जूते-चप्पल का दान नही करना चाहिए

वैसे तो कभी भी किसी को उपहार में जूते या चप्पल नहीं देने चाहिए। ऐसा करने से आपके घर के लोगों के बीच लड़ाई-झगड़े बढ़ सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि शनिवार के दिन किसी जरूरतमंद को भी इनका दान करने से बचें। बेड के नीचे न रखें जूते-चप्पल। यदि आप शनि देव की नाराजगी से बचना चाहते हैं तो आपको हमेशा ध्यान में रखना है कि बेड के नीचे बाहर इस्तेमाल होने वाले जूते-चप्पल न रखें। दरअसल ऐसा कहा जाता है कि यदि आप इन्हें बिस्तर के नीचे रखते हैं तो सोते समय नकारात्मक ऊर्जा आती है और इसका प्रभाव आपके मन मस्तिष्क पर भी पड़ सकता है।

फटे-पुराने जूतों का न करें इस्तेमाल


ज्योतिष में ऐसी मान्यता हैं कि, यदि आप शनिवार के दिन फटे-पुराने जूतों का इस्तेमाल करती हैं। तो इसका प्रभाव आपके मन मस्तिष्क पर भी पड़ने लगता है। इस दिन आपको पुराने जूते ठीक कराने या सिलवाने से भी बचना चाहिए। यदि आप जूते-चप्पलों से जुड़ी यहां बताई गई बातों को ध्यान में रखते हैं तो शनि देव की नाराजगी से बच सकते हैं और घर में समृद्धि बनाए रख सकते हैं।