लोक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की विभागीय अधिकारियों से चर्चा..

 

Random Image

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 27, 2013, 18:30 IST

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर स्वास्थ्य विभाग के लिये 100 दिन की कार्य-योजना के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों तक हों।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को शीघ्र एवं सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के विशेष प्रयास किये जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त चिकित्सक एवं अशासकीय चिकित्सकों की सेवाएँ ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में उपलब्ध करवाने के लिये विभागीय-स्तर पर विचार किया जाये। उन्होंने कहा कि 100 दिवसीय कार्य-योजना में डॉक्टर्स की कमी दूर करने के लिये आवश्यक उपाय किये जायें। ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों के भ्रमण की जो व्यवस्था की गई है, उसकी उचित मॉनीटरिंग भी की जाये। डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज से संबंधित अस्पतालों में बायपास सर्जरी की उचित व्यवस्था की जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अस्पतालों में रोगियों के साथ उनके एक अटेण्डर को भी भोजन उपलब्ध करवाने पर विचार किया जाये।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण ने प्रदेश में चलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी देते हुए मंत्री को आश्वस्त किया कि भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ और सुव्यवस्थित किया जायेगा।

बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की राज्य संचालक श्रीमती एम. गीता, आयुष विभाग के आयुक्त श्री एम.के. वार्ष्णेय, खाद्य एवं औषधि प्रशासन के श्री डी.डी. अग्रवाल, गैस राहत आयुक्त श्री आर.ए. खण्डेलवाल और चिकित्सा शिक्षा विभाग के परियोजना संचालक डॉ. एस.एस. कुशवाह एवं गाँधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल के डीन डॉ. निर्भय श्रीवास्तव ने संबंधित विभागों की 100 दिवसीय कार्य-योजना की जानकारी