जानिए.. अब आगे क्या होगा मध्यप्रदेश में, कौन बनेगा विधायक दल का नेता ?

भोपाल. मध्यप्रदेश में लंबे समय से चल रहे सियासी दंगल के बाद आखिरकार कमलनाथ सरकार गिर गई ही गई. सरकार के गिरने के बाद से ही मध्यप्रदेश की सियासी हवाओं में कई सवाल खड़े हो चुके हैं. कि आखिर अब मध्य प्रदेश में क्या होगा? अब इस मामले में अब सारी ताकत राज्यपाल और प्रमुख विपक्षी दल भाजपा के पाले में जाती दिखाई दे रही है. राज्यपाल दूसरे सबसे बड़े दल के नाते, भाजपा को सरकार बनाने का मौका दे सकते हैं. जिसके बाद भाजपा अपना सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. लेकिन इससे पहले सवाल यह उठता ही कि विधायक दल के नेता कौन होगा.

कमलनाथ के इस्तीफे के अब बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी. जल्द ही राज्यपाल दूसरे सबसे बड़े दल बीजेपी को न्योता दे सकते हैं. सीएम पद की दावेदारी के लिए विधायक दल के नए नेता का चयन होना है. इसके बाद बीजेपी राज्यपाल के सामने अपना बहुमत साबित करती दिखेंगी. फिलहाल 106 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ा दल दिखाई दे रहा है.

इसी क्रम में कुछ निर्दलीय विधायक और दूसरे दल भी बीजेपी को समर्थन दे सकते हैं. वहीं 25 सीटों पर संभावित उपचुनाव भी आगामी सरकार के लिए काफी अहम दिखाई नजर आ रही है. कुल मिलाकर यह वक्त मध्यप्रदेश की राजनीति के लिहाज से अति संवेदनशील नजर आ रहा है. हालांकि सियासत के इस दंगल में बीजेपी की मजबूत तस्वीर हर किसी को नजर आ रही है, जो प्रदेश की सत्ता की सबसे प्रबल दावेदार है।