गूगल क्रोम यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी… तुरंत करें ये काम, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें पूरी जानकारी

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम की तरफ से गूगल क्रोम यूजर्स के लिए तत्ककाल चेतावनी जारी की गई है। CERT-In मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत काम करता है। इसी CERT-IN ऑफिस की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई है, जिसके मुताबिक दिग्गज ब्राउजिंग प्लेटफॉर्म Google Chrome को यूजर सेल्फी के लिहाज से खतरनाक है। सरकार ने गूगल क्रोम में कई तरह की वल्नेरेबिलिटी का पता लगाया है, जो हैकिंग की वजह बन सकती हैं। 

सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक यूजर्स को तुरंत Google Chrome ब्राउजर को अपडेट करना  चाहिए। सरकार की मानें, तो ऐसा नहीं करने पर रिमोटली डिवाइस के हैकिंग का खतरा बरकरार रहेगा, जिससे आपकी संवेदनशील पर्सनल डिटेल को चोरी किया जा सकता है। सरकार के साथ ही गूगल की टीम ने भी यूजर्स से क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने की सलाह दी है। गूगल की मानें, तो लेटेस्ट क्रोम ब्राउजर में 22 तरह की सिक्योरिटी फिक्स दिए गए हैं, जो यूजर प्राइवेसी को बढ़ाने का काम करते हैं। 

CERT-In की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल क्रोम ब्राउजर में कई तरह की कमियों की पहचान की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि V8 में टाइप कन्फ्यूजन के कारण गूगल क्रोम का इस्तेमाल सुरक्षित नहीं है। इसमें वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल API, ऑटो-फिल और डेवलपर्स टूल्स जैसी कई कमियों की पहचान की गई है।

कैसे डाउनलोड करें गूगल क्रोम

  1. गूगल क्रोम ब्राउजर खोलें।
  2. टॉप राइट साइड में 3 डॉट् पर क्लिक करें।
  3. फिर Setting ऑप्शन दिखेगा
  4. सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद about Chrome ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. About Chrome ऑप्शन पर पर क्लिक करने पर Google Chrome ब्राउजर अपडेट शुरू हो जाएगा।
  6. Google Chrome Browser Update के बाद आपको RELAUNCH पर क्लिक करना है।
  7. गूगल क्रोम ब्राउज़र बंद होने के बाद फिर से खुलेगा। 
  8. इस तरह गूगल क्रोम ब्राउजर अपडेट हो जाएगा।