‘तंबाकू से नहीं होता कैंसर’… राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री का अजीबोगरीब बयान

जयपुर/राजस्थान। विश्व कैंसर दिवस पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा ने बड़ा बयान सामने आया है। बता दें कि शुक्रवार को मंत्री एक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है। कैंसर किसी के भी हो सकता है।

जयपुर में विश्व कैंसर दिवस पर एक सेमिनार को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, “मैं एक ऐसे गांव में रहता हूं जहां लोग दिन में 20 बार तक तंबाकू का सेवन करते हैं, लेकिन 80 साल बाद भी उन्हें कैंसर नहीं होता है। वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो धूम्रपान नहीं करते और फिर भी कैंसर के मरीज बन जाते हैं।”

मंत्री का अजीबोगरीब बयान राज्य में तंबाकू की खपत पर अंकुश लगाने के सरकार के प्रयासों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सामने आया था। उन्होंने कहा कि किसी को भी कैंसर हो सकता है और इसके कारणों का विस्तार से वर्णन डॉक्टरों को करना है।

इससे पहले, मंत्री ने कहा कि राजस्थान में पिछले दो महीनों में अर्ली डिटेक्शन वैन द्वारा की गई 4,000 व्यक्तियों की जांच के दौरान 278 रोगियों में कैंसर का पता चला था। उन्होंने कहा कि कैंसर का जल्द पता लगाने और इलाज के लिए पंचायत स्तर तक शिविर लगाए जा रहे हैं।

मीणा ने आगे कहा कि ये वैन गांव-गांव जाकर न सिर्फ स्क्रीनिंग कर लोगों का इलाज कर रही हैं बल्कि लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक भी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर का शीघ्र पता लगाना और उसका उपचार ही एकमात्र रोकथाम है, उन्होंने अधिकारियों को सभी जिला अस्पतालों में स्थित कैंसर देखभाल इकाइयों में रोगियों की प्रभावी जांच करने के निर्देश दिए।