कैश के लिए बैंक जाने का टेंशन खत्म: अब पैसे निकालने के लिए बैंक और एटीएम जाने का झंझट खत्म, ऐसे घर बैठे पाएं कैश

नई दिल्ली. Aadhar ATM: बैंक और एटीएम से पैसे निकालने का चलन अब पुराना हो गया है। अब आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन आधार एटीएम (AePS) सर्विस का फायदा उठाकर कैश निकाल सकते हैं। इस सुविधा के तहत पोस्टमैन आपके घर आकर कैश निकालने में आपकी मदद करेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट के मुताबिक, अगर आपको अचानक कैश निकालने की जरूरत होती है और आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधार एटीएम सर्विस (AePS) का फायदा उठाकर आसानी से घर पर ही कैश निकाल सकते हैं। इसमें पोस्टमैन आपके घर आकर कैश निकालने में मदद करेगा।

क्या AePS?

AePS का पूरा नाम आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने बायोमैट्रिक का इस्तेमाल करके आसानी से आधार लिंक्ड खाते से कैश निकाल सकता है। इसमें आपको बैंक जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है और आपका समय भी बचता है। यह सिस्टम उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है, जो बैंक आदि नहीं जा सकते हैं।

कैश निकालने के साथ मिलती हैं ये भी सुविधाएं

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम में ग्राहक के आधार का उपयोग करके कैश निकाला जा सकता है। इसके माध्यम से आसानी से बैलेंस पता करना, कैश निकासी और रेमिटेंस प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा आप आधार से आधार फंड ट्रांसफर और अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट भी जनरेट कर सकते हैं।

AePS की अन्य जरूर बातें

  • आप बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।
  • बैंक खाता AePS सिस्टम में होना अनिवार्य है।
  • लेनदेन को बायोमेट्रिक माध्यम से पूरा किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़िए –छत्तीसगढ़: शराब प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर, 48 घंटे तक बंद रहेगी शराब दुकान; जानिए वजह

CG 10th,12th Result: इस दिन होगी 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी, बोर्ड के सचिव ने बताया जानकारी, स्टूडेंट्स ऐसे करें चेक अपना Result

Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव का बहिष्कार, नेताओं से नाराज हैं इस गांव के लोग; लगाया ये आरोप

Chhattisgarh News: पोटास बम से मादा भालू का शिकार, पैरों के नाखून हैं गायब; जंगल में मिला क्षत-विक्षत शव