अगले 12 घंटे देश के लिए भारी…’सुपर साइक्लोन’ में बदलेगा तूफान.. 260 KM/ घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा.. जानिए, इस वक़्त कहा है ये चक्रवाती तूफान एमफन

नई दिल्ली. ओडिशा में आने वाले चक्रवाती तूफान एमफन सुपर साइक्लोन में बदल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक हर घंटे इसकी तफ्तार तेजी से बदल रही है. अगले 12 घंटे में ये सुपर साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा. ऐसे खतरनाक तूफान में आमतौर पर हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा होती है. ऐसा तूफान ओडिशा में साल 1999 में आया था. पिछले 06 घंटे के दौरान हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा थी. लेकिन ये जैसे ही तट के और करीब पहुंचेगा इसकी रफ्तार 260 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है

चक्रवाती तूफान एमफन इस वक्त बंगाल की खाड़ी के मध्य और दक्षिणी हिस्से में है. ये उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. सोमवार सुबह 05 बजकर 30 मिनट पर ये ओडिशा के पारादीप से 790 किलोमीटर की दूरी पर था. जबकि बंगाल के दीघा तट से इसकी दूरी फिलहाल 940  किलोमीटर है.

19 मई की सुबह से ओडिशा में 65 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है. हवा की रफ्तार लगातार बढ़ सकती है. सोमवार पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में हवा की रफ्तार 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. जबकि जिस दिन ये तूफान तट से टकराए उस दिन हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

ओडिशा ने कहा कि वह इस चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित होने वाले 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार है.