राज्य सरकार का फ़ैसला : फ़रवरी के पहले हफ़्ते कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुल जाएंगे

देहरादून. उत्तराखंड की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज फरवरी के पहले हफ्ते में खुल जाएंगे. उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने सभी कुलपति के साथ मंगलवार को हुई मीटिंग में बनी सहमति के बाद यह फैसला लिया है. हालांकि कॉलेज और यूनिवर्सिटी को खोलने का प्रोसेस क्या रहेगा, फुल टाइम कॉलेज किस तरीके से खोले जाएंगे, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कैसी होगी, इसको लेकर एक फाइनल मीटिंग 20 से 25 जनवरी के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में करने की उन्होंने बात की. उसके बाद फरवरी के पहले हफ्ते में सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी को खोला जा सकता है.

वैसे फाइनल ईयर और प्रैक्टिकल पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटी और कॉलेज पिछले साल नवंबर में ही खोल दिए गए थे. मगर सभी स्टूडेंट्स अभी तक ऑनलाइन पढ़ाई ही कर रहे थे, इसलिए फुल टाइम कॉलेज खोलने की मांग उठ रही थी जिस पर सभी यूनिवर्सिटी ने सहमति दे दी है. इसके अलावा 17 बिंदुओं को लेकर मीटिंग में डिस्कशन हुआ, जिसमें बच्चों को 100 परसेंट व्यवस्था दी जाएंगी. जिसमें ई ग्रंथालय, सभी टीचर्स, बुक्स की फैसिलटी शामिल होगी.

कॉलेज में बॉक्स और बच्चों को प्रॉपर फैसिलिटी देने को लेकर भी मीटिंग में डिस्कशन हुआ. अगले 2 महीने के अंदर हंड्रेड परसेंट सुविधाओं से लैस सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी को करने के निर्देश हायर एजुकेशन मिनिस्टर धन सिंह रावत के द्वारा दिए गए हैं. वहीं 12 जनवरी से 23 जनवरी तक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ब्लड डोनेशन कैम्प भी लगाए जाएंगे. लगभग 500000 से ज्यादा बच्चों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा कि वह ब्लड डोनेशन शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें.