देश के इन राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट… अगले 5 दिनों में टूट सकते हैं रिकॉर्ड

नई दिल्ली. पिछले दिनों देश के कई इलाकों में प्री मानसून गतिविधियां देखने को मिली. साथ ही कई राज्यों में धूल भरी आंधी भी चली. लगा कि शायद अब गर्मी से राहत मिल जाएगी. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक भयंकर गर्मी से राहत मिलने के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं. इतना ही नहीं IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान गर्मी का रिकॉर्ड भी टूट सकता है. कहा जा रहा है कि कई राज्यों में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भयंकर गर्मी पड़ेगी. 28 अप्रैल से 1 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में भी गर्मी के रिकॉर्ड टूट सकते हैं. उधर बिहार और उत्तर प्रदेश में भी गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ और गुजरात में भी अगले दो दिनों के दौरान लू चलने की संभावना है.

4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा तापमान

उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों के दौरान तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक का इज़ाफा हो सकता है.पूर्वी भारत में भी गर्मी बढ़ने वाली है. खासकर बिहार, ओडिशा और बंगाल के कई इलाके भयंकल लू की चपेट में आ सकते हैं. झारखंड और राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 40-42 डिग्री के बीच बना हुआ है. आने वाले 2 से 3 दिनों में इसमें और इज़ाफा हौ सकता है.

मौसम विभाग ने पहले कहा था कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के आसपास के हिस्सों में अप्रैल में अधिक तेज और लगातार लू की स्थिति देखे जाने की आशंका है. भारत में पिछले 122 वर्ष में इस साल मार्च का महीने सबसे गर्म रहा और इस दौरान देश के बड़े हिस्से को भीषण गर्मी के प्रकोप का सामना करना पड़ा था.

भयंकर गर्मी की चपेट में दिल्ली

उत्तर पश्चिमी भारत में लू का प्रकोप जारी है और इस बीच दिल्ली में बुधवार को ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई. सफदरजंग में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मंगलवार को 40.8 डिग्री दर्ज किया गया था. पीतमपुरा में 43.6 और मुंगेशपुर में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राजधानी में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री से. दर्ज किया गया था. अप्रैल में रिकॉर्ड अधिकतम तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री से. दर्ज किया गया था.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक सिक्किम पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. केरल और कर्नाटक के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.