IB में दो हजार पदों पर भर्ती, आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन खुफिया विभाग यानी इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में दो हजार पदों पर भर्ती जारी है. यहां असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO)-ग्रेड–II/एग्जीक्यूटिव के 2,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://www.mha.gov.in/ पर नोटिफिकेशन जारी किया था.

यह है पदों का विवरण-

सामान्य- 989 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग- 417 पद
आर्थिक पिछड़ा वर्ग- 113 पद
अनुसूचित जाति- 360 पद
अनुसूचित जनजाति- 121 पद

इतना होगा वेतन-

खुफिया विभाग में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड- II/एग्जीक्यूटिव का वेतनमान  44,900/- से 1,42,400/- रुपए तक दिया जाएगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार के अन्य कार्मिकों को मिलने वाले भत्ते भी शामिल हैं.

अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर विस्तृत विवरण देख सकते हैं या यहां पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए IB ACIO 2020 notification पर क्लिक करें. आवेदन के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 09 जनवरी, 2021 है. शैक्षणिक योग्यता में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए. साथ ही इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष होनी चाहिए.

अहम तारीखें- 

आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि (ऑनलाइन)- 9 जनवरी 2021
आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि (ऑफलाइन)- 12 जनवरी 2021

यह है चयन प्रक्रिया-

टीयर-1 एग्जाम और टीयर-2 एग्जाम के बाद इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा. सबसे पहले उम्मीदवारों को टीयर-1 एग्जाम देना होगा. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार ही टीयर-2 डिस्क्रिप्टिव पेपर दे सकेंगे. जो उम्मीदवार टीयर-2 में सफल होंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन-

आवेदन के लिए वेबसाइट https://www.mha.gov.in/ पर जाएं।