बड़ी खबर : अब इस राज्य में नाइट कर्फ्यू, 2 जनवरी तक रात 10 से सुबह 6 बजे तक रहेगा लागू, नहीं मना सकेंगे नए साल का जश्न

बेंगलुरु. नए साल के मौके पर जश्न के लिए भीड़ जमा नहीं हो सके और कोरोना संक्रमण न फैले इसको लेकर कर्नाटक सरकार ने बड़ा फैसला किया है. कर्नाटक सरकार ने 2 जनवरी तक राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. आज रात से यह नियम लागू हो जाएगा. रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. कर्नाटक से पहले महाराष्ट्र सरकार ने भी 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. महाराष्ट्र में रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

यूरोप के देशों में कोरोना के नए वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और उसी को ध्यान में रखते हुए भारत में भी फिर से कई जगहों पर सावधानी के तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं, उसी दिशा में कर्नाटक और महाराष्ट्र ने यह कदम उठाया है. कर्नाटक सरकार ने ब्रिटेन आने वाले सभी यात्रियों की सभी एयरपोर्ट्स पर मॉनिटरिंग के आदेश दिए हैं और साथ में 72 घंटे के आंदर उनका कोरोना टेस्ट भी होगा. इतना ही नहीं 25 नवंबर से 22 दिसंबर तक विदेश से आए लोगों की भी मॉनिटरिंग होगी, राज्य में इस अवधि के दौरान 2500 लोग ब्रिटेन से आए हैं.

कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर केंद्र सरकार ने भी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मंगलवार को जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच करानी चाहिए और संक्रमित पाए जाने पर उन्हें संस्थानिक पृथक-वास केंद्र में भेजना चाहिए. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप का पता लगने के बाद भारत ने बुधवार से 31 दिसंबर या अगले आदेश तक ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है. कुछ अन्य देशों ने भी ब्रिटेन से उड़ानों पर रोक लगा दी है.