अब इस राज्य में गिरने की कगार पर पहुंची कांग्रेस की सरकार… राहुल गांधी के दौरे से ठीक पहले बड़ा झटका

पुडुचेरी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी मई में संभावित विधान सभा चुनाव के लिए बुधवार को अपना प्रचार अभियान शुरू करने वाले हैं, इससे एक दिन पहले मंगलवार को उनकी पार्टी के चौथे विधायक ए. जॉन कुमार ने इस्तीफा दे दिया है। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी के करीबी सहयोगी ए. जॉन कुमार 2019 के उपचुनावों में कामराज नगर निर्वाचन क्षेत्र से पुडुचेरी विधान सभा के लिए चुने गए थे। उनके इस्तीफे ने केंद्रशासित प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका दिया है।

ए. जॉन कुमार का इस्तीफा राहुल गांधी की यात्रा से ठीक एक दिन पहले आया है। राहुल गांधी आगामी चुनाव के लिए पार्टी के अभियान को शुरू करने वाले हैं। जबकि अन्य कांग्रेस विधायक मल्लादी कृष्ण राव ने 15 फरवरी को पार्टी छोड़ दी थी, पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री ए. नामास्वामी और ई. थेपनजैन ने भी 25 जनवरी को इस्तीफा दे दिया दिया था। वहीं एन. धेनावेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए जुलाई में दोषी ठहराया गया था। लगातार इस्तीफे की वजह से कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के विधायकों की संख्या घटकर 10 से नीचे हो गई है और विपक्ष के पास अब 14 विधायक हैं। इससे पहले 30 सदस्यीय पुडुचेरी विधान सभा में कांग्रेस और DMK के पास 16 विधायकों की संयुक्त ताकत थी।

इस बीच, समाज कल्याण मंत्री कंधासामी ने एक वीडियो जारी करते हुए आरोप लगाया कि पिछले पांच सालों से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राज्यपाल किरण बेदी ने पुडुचेरी में कांग्रेस-डीएमके सरकार के लिए कई अड़चनें पैदा की हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले दो सप्ताह के भीतर होने की उम्मीद है, इसलिए मुख्यमंत्री नारायणसामी ने सरकार को भंग करने और चुनाव का सामना करने के बारे में फैसला करने के लिए कैबिनेट बैठक बुलाई है। पुडुचेरी में 2016 के विधान सभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं।