Weather Update: 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कॉलेज भी बंद किए गए

भारी बारिश के चलते तमिलनाडु और पुडुचेरी में अफरा-तफरी मची है। कई इलाकों में बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। गुरुवार रात से ही यहां कई ज़िलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, रामनाथपुरम, पुदुक्कोट्टई और नागापट्टिनम जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक श्रीलंकाई तट से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने सायकलोनिक सर्कुलेशन के कारण लगातार बारिश हो रही है।

लगातार बारिश के कारण, रामनाथपुरम, चेन्नई, कन्याकुमारी, कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, नागापट्टिनम, तंजावुर, पेरम्बलुर, तिरुचिरापल्ली, थेनी, डिंडीगुल, अरियालुर, विरुधुनगर, पुदुक्कोट्टई, थूथुकुडी, तेनकासिनेलवेली में स्कूलों और कॉलेजों में शुक्रवार को छुट्टी घोषित की गई है. इसके अलावा मदुरै, शिवगंगा, कल्लाकुरिची, चेंगलपेट, कांचीपुरम, तिरुवन्नामलाई, तिरुवल्लूर और नमक्कल सहित अन्य जिलों में स्कूलों के लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है।

थूथुकुडी जिले के कयालपट्टिनम में मौसम केंद्र में 31 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि थूथुकुडी में 27 सेमी और तिरुचेंदूर में 25 सेमी बारिश हुई। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने चेन्नई, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, वेल्लोर और रानीपेट जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है। शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे, विभाग ने कहा कि तमिलनाडु के कुड्डालोर, कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तेनकासी, त्रिची, करूर, नमक्कल, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरम, कल्लाकुरुची और सलेम जिलों और पुडुचेरी, कराईकल क्षेत्र में मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

28 नवंबर 2021 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके अलावा, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और संभवत: 30 नवंबर को दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव के रूप में आगे बढ़ने की संभावना है।