कई राज्यों में टोटल लॉकडाउन!… Delta Crown वैरिएंट के बढ़ते केस से भारत सरकार अलर्ट, एक्शन में स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। कोरोना वायरस एक बार फिर से वापसी करने की तैयारी कर रहा है। कुछ यूरोपीय और पूर्वी एशियाई देशों में कोरोना के मामलों में वृद्धि के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को अधिकारियों को उच्च स्तर की सतर्कता और निगरानी बनाए रखने और जीनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार को तेज करने का निर्देश दिया।

जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान दें अधिकारी

स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में 27 मार्च से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के सरकार के फैसले, टीकाकरण की स्थिति और जीनोमिक निगरानी के स्तर की समीक्षा की गई। चीन, सिंगापुर, हांगकांग, वियतनाम और कुछ यूरोपीय देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।

एम्स निदेशक समेत कई उच्च अधिकारी बैठक में रहे शामिल

मामले के जानकार एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने जीनोम सीक्वेंसिंग में तेजी लाने, उच्च निगरानी रखने और उच्च स्तर की सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. राजेश गोखले, फार्मास्युटिकल विभाग में सचिव एस अपर्णा, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और एनटीएजीआई के कोविड​​​​-19 कार्यकारी समूह के अध्यक्ष एनके अरोड़ा ने इस बैठक में भाग लिया।

चीन में फिर कहर बरपा रहा कोरोना

बता दें कि चीन में एक बार फिर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में चीन में कोरोना के 5 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। चीन से आ रहीं रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के ज्यादातर मामले ओमिक्रोन सब वेरिएंट stealth के हैं। कोरोना पर काबू पाने के लिए चीन के कई शहरों में कठोर लॉकडाउन लगाया गया है। दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंता बढ़ा दी है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना की चौथी लहर की तेचावनी जारी की है।