कोरोना महामारी के बीच इस राज्य में स्वाइन फ्लू की दस्तक, 9 मरीज़ भर्ती, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

पटना। बिहार के पटना में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। राजाबाजार स्थित एक निजी अस्पताल में जुलाई से अब तक नौ मरीज अब तक भर्ती कराए जा चुके हैं। हालांकि जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि अस्पताल प्रबंधन की ओर से अभी तक चार मरीजों का ही ब्योरा उपलब्ध कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को अस्पताल पहुंचकर मरीजों की जानकारी ली। स्वाइन फ्लू की दस्तक को देखते हुए अधिकारियों ने अलर्ट कर दिया है। लक्षण मिलने पर लोगों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराने की सलाह दी गई है। 

जिन मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें पटना के समनपुरा इलाके के 25 वर्षीय युवक नावेद अंजुम, फुलवारीशरीफ के 55 वर्षीय अरविंद कुमार, सीतामढ़ी के 48 वर्षीय सुरेश प्रसाद तथा आरा की 58 वर्षीय धर्मशीला देवी शामिल हैं। हालांकि, राजाबाजार स्थित एक निजी अस्पताल के प्रबंधन का कहना है कि जुलाई से अब तक अस्पताल में स्वाइन फ्लू के कुल नौ मरीज भर्ती कराए गए हैं। इनमें जुलाई में एक, अगस्त में पांच तथा सितंबर में तीन मरीज भर्ती किए गए हैं। 

इस बीमारी से किसी मरीज की मौत की सूचना नहीं है। स्वाइन फ्लू के दस्तक देने की सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। जैसे ही शुक्रवार को निजी अस्पताल की ओर से स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी गई, वैसे ही अधिकारी हरकत में आ गए। जिला स्वास्थ्य समिति की एक टीम अस्पताल में जांच करने गई थी। मरीजों का पूरा ब्योरा लिया जा रहा है। उनके परिजनों की भी जांच कराई जाएगी ताकि पता चल सके कि परिवार के अन्य सदस्यों में तो बीमारी नहीं है।