2 से अधिक बच्चे रहने पर सरकारी नौकरी नहीं… सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार के इस नियम को माना सही

नई दिल्ली. Supreme Court: राजस्थान सरकार के दो बच्चों वाले नियम पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर लग गई है। सुप्रीम कोर्ट ने दो से अधिक संतान होने पर सरकारी नौकरी नहीं देने के राजस्थान सरकार के नियम को बरकरार रखा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह नियम पॉलिसी के दायरे में आता है और इसमें दखल देने की जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो से ज्यादा बच्चे होने पर सरकारी नौकरी देने से इनकार करना गैर-भेदभावपूर्ण है। प्रावधान के पीछे का उद्देश्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देना है।

छत्तीसगढ़ का लखपति किसान: बैंगन, टमाटर की खेती से साल में कमा रहे 25 लाख रूपए का शुद्ध मुनाफा

बता दें कि, पंचायत चुनाव लड़ने के लिए भी इसी तरह के नियम को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये नियम पॉलिसी के दायरे में आता है और इसमें दखल देने की जरूरत नहीं है। जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ ने 12 अक्टूबर, 2022 के राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा और पूर्व सैनिक रामजी लाल जाट की याचिका खारिज की।

मिशन 2024 : बीजेपी की पहली लिस्ट आज होंगे जारी, लोकसभा चुनाव के लिए 100 से 120 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए जाने की संभावना

दरअसल 31 जनवरी, 2017 को रक्षा सेवाओं से सेवानिवृत्ति के बाद रामजीलाल जाट ने 25 मई, 2018 को राजस्थान पुलिस में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन किया था। उनकी उम्मीदवारी को राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम, 1989 के नियम 24(4) के तहत इस आधार पर खारिज कर दिया गया था कि चूंकि 01 जून 2002 के बाद उनके दो से अधिक बच्चे थे, इसलिए वह सरकारी रोजगार के लिए अयोग्य हैं।

भीषण सड़क हादसा: अनियंत्रित होकर पलटी गाड़ी, 14 की मौत, 21 घायल

इन नियमों में कहा गया है कि कोई भी उम्मीदवार सेवा में नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा, जिसके 01 जून 2002 को या उसके बाद दो से अधिक बच्चे हों। अदालत ने कहा कि यह निर्विवाद है कि अपीलकर्ता ने राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया था और ऐसी भर्ती राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम, 1989 द्वारा शासित होती है। पीठ ने कहा कि कुछ इसी तरह का प्रावधान, पंचायत चुनाव लड़ने के लिए पात्रता शर्त के रूप में पेश किया गए थे, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा था।

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट के बाद रिटायर हो जाएगा ये स्टार, जीत चुका है तीन ICC Awards

अदालत ने तब माना था कि वर्गीकरण, जो दो से अधिक जीवित बच्चे होने पर उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करता है, गैर-भेदभावपूर्ण और संविधान के दायरे से बाहर है। क्योंकि प्रावधान के पीछे का उद्देश्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देना है।

बाली में घूमने गई महिला से बंदर ने छीना उसका iPhone, इस डील के बाद मिला फोन वापस, Video Viral