जानिए किन-किन राज्यों में होगी तेज बारिश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बाढ़ की स्थिति

नई दिल्ली। भारत मौसम विभाग के मुताबिक देश के अधिकांश क्षेत्रों में मानसून काफी सक्रिय है और पिछले कुछ दिनों बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो मध्य भारत की तरफ बढ़ रहा है। इसके कारण बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक देश के मध्य हिस्से में अगले पांच दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान कई राज्यों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। आईएमडी के मुताबिक गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं दिल्ली और यूपी में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक हल्की से भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है। राजधानी में कल से तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को हल्की बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने की आशंका जताई है। इसके अलावा तेज हवाएं चलने के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इधर, आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले दो दिनों से ओडिशा में भारी बारिश हो रही है। आईएमडी के मुताबिक आज भी ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। मौसम विभाग ने कहा है कि ओडिशा के तटीय इलाकों में समुद्र में ऊंची लहरें देखने को मिलेंगी जिससे तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। इसके साथ ही नबरंगपुर, नुआपादा, बालंगिर और बारघ जिले में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। राज्य में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है जिसके कारण महानदी समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इधर, छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। कांकेर जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण एक घर की दीवार गिरने से उसके नीचे दबकर पति-पत्नी और उनके तीन बच्चों की मौत हो गई। क्षेत्र के सभी नदी-नाले उफान पर हैं और कई गांवों का संपर्क मुख्य मार्ग से कट गया है।

आईएमडी के मुताबिक हिमालयी राज्य हिमाचल प्रदेश में 19 अगस्त तक बारिश जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की भी आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा में गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं राजस्थान और गुजरात में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। इन राज्यों में 17 अगस्त तक बारिश होती रहेगी। वहीं, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्व मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में 19 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। जम्मू-कश्मीर में 18 अगस्त तक बारिश की संभावना जताई गई है। तेज हवाओं को कारण समुद्री लहरें भी तेज होने की आशंका है. इसलिए मछुआरों को बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की चेतावनी जारी की गई है।