आज से बदल गए ये न‍ियम: LPG स‍िलेंडर सस्‍ता, सेव‍िंग अकाउंट से लेकर म्‍युचुअल फंड तक… और क्या-क्या बदला जानिए

New Rules From 1st May: अप्रैल खत्‍म हो गया मई का महीना शुरू हो गया। महीना शुरू होने के साथ ही हर बार की तरह इस बार भी कुछ बदलाव होने हो गए हैं। ये बदलाव ऐसे हैं जो आपको सीधे तौर पर प्रभाव‍ित करेंगे। 1 मई को तेल कंपन‍ियों ने 19 क‍िलो वाले कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर के रेट में कटौती की है। इसके अलावा सेव‍िंग अकाउंट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी फीस में भी बदलाव हुआ है। कुछ बैंकों ने मई से सेव‍िंग अकाउंट की सर्व‍िस पर फीस बढ़ा दी है और कुछ ने यूटिलिटी बिल पेमेंट पर क्रेडिट कार्ड सरचार्ज जोड़ दिया है। आइए एक नजर डालते हैं आज से होने वाले बदलावों पर-

Video: दूल्हे ने जबरदस्ती खिलाया रसगुल्ला, नाराज दुल्हन ने पीट-पीटकर कर दिया बुरा हाल!

सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्ज में बदलाव

देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ICICI ने भी सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्ज में बदलाव क‍िया गया है। नए चार्ज 1 मई से लागू हो गए हैं। बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि डेबिट कार्ड (Debit Card) पर सालाना फी 200 रुपये कर दी गई है। हालांकि, रूरल एर‍िया में यह चार्ज 99 रुपये रहेगा। इसके अलावा 1 मई से 25 पेज वाले चेक बुक इश्‍यू कराने पर क‍िसी तरह का चार्ज नहीं ल‍िया जाएगा। इसके बाद यानी 26वें पेज से हर पेज के ल‍िए कस्‍टमर से 4 रुपये ल‍िये जाएंगे। आईएमपीएस से ट्रांजेक्शन पर 2.50 से लेकर 15 रुपये तक ट्रांजेक्शन चार्ज लगेगा।

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतें, क्या हैं नए दाम, टंकी जाने से पहले चेक करें

नाम और जन्म तिथि देना जरूरी हुआ

म्युचुअल फंड फोलियो में पैन कार्ड या पहचान पत्र के अनुसार नाम और जन्म तिथि देना जरूरी हो गया है। इस नियम को CAMS की वेबसाइट पर द‍िए गए एक बड़े रेगुलेटरी बदलाव के तहत किया गया है। CAMS के अनुसार निवेशकों को नए आवेदन (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और केवाईसी में सभी खाताधारकों के नाम व जन्म तिथि पैन कार्ड के अनुसार देने चाहिए। इसमें गार्जियन और पावर ऑफ अटॉर्नी होल्‍डर भी शामिल हैं। यह इसलिए जरूरी है क्‍योंक‍ि सेबी (SEBI) के KYC नियमों और इनकम टैक्स विभाग की PAN सत्यापन प्रक्रिया के बदलावों के तहत नाम और जन्म तिथि की जांच PAN से कराई जाती है।

LPG Cylinder Price: सुबह-सुबह मिली खुशखबरी, सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, कंपनियों ने घटाए दाम

स्‍पेशल एफडी स्‍कीम का कल आख‍िरी द‍िन

HDFC बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बनाई गई स्‍पेशल एफडी स्‍कीम (FD) को अब खत्‍म करने जा रहा है। इस स्‍कीम को बैंक की तरफ से मई 2020 में शुरू क‍िया गया था। इसके तहत सीन‍ियर स‍िटीजन को ज्यादा ब्याज म‍िलता है। आज इस एफडी स्‍कीम में न‍िवेश करने का अंत‍िम द‍िन है। 2 मई 2024 से यह सीन‍ियर स‍िटीजन एफडी स्‍कीम बंद हो जाएगी। सीन‍ियर स‍िटीजन एचडीएफसी बैंक की सीन‍ियर स‍िटीजन केयर एफडी के साथ अध‍िक ब्याज दर का फायदा उठा सकते हैं. 5 वर्ष, 1 दिन से लेकर 10 वर्ष की पूर्व निर्धारित अवधि पर 7.75% का ब्याज म‍िलता है। सीनियर सिटीजन केयर एफडी पर मौजूदा 0.5% प्रीमियम के अलावा 0.25% अतिरिक्त ब्‍याज म‍िलता है।

पुलिस टीम ने भंडारे में प्रसाद बांटा, तब जाकर पकड़ में आया हत्यारा, 27 साल से ‘संत’ के भेष में रह रहा था

मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव

यस बैंक ने 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में चेंज क‍िया है। सेव‍िंग अकाउंट का प्रो मैक्स में MAB में 50,000 रुपये होगा, इस पर 1,000 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। इसके अलावा सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा. इस अकाउंट पर 750 रुपये का चार्ज लगेगा। यस बैंक के सेव‍िंग अकाउंट प्रो में 10,000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखना होगा। इस पर 750 रुपये का अध‍िकतम चार्ज होगा। सेव‍िंग वैल्‍यू के ल‍िए 5000 रुपये की ल‍िमिट है और 500 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। इसी तरह मॉय फर्स्‍ट अकाउंट के ल‍िए 2500 रुपये की ल‍िम‍िट और मैक्‍स‍िमम चार्ज 250 रुपये होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान, ‘जब तक जिंदा हूं मुसलमानों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देने दूंगा’

कमर्श‍ियल स‍िलेंडर पर राहत

लोकसभा चुनाव के बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने राहत देते हुए 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 19 रुपये की कटौती की है। इसके बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का रेट घटकर 1745.50 रुपये रह गया। देशभर में नई कीमत को 1 मई से लागू कर द‍िया गया है। इससे पहले अप्रैल में भी कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर पर 1 अप्रैल से 30.50 रुपये घटाए थे। मार्च में 25.5 रुपये और फरवरी में 14 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। कोलकाता में अब यह सिलेंडर 1859 रुपये और मुंबई में 1698.50 रुपये का म‍िलेगा।

हार्दिक पांड्या पर BCCI का बड़ा एक्शन, अगली गलती पर हो जाएंगे बैन, जानिए- पूरा मामला क्या है?