IMD Weather Update: 7 राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, राजधानी में दर्ज किया गया साल का सबसे गर्म दिन

नई दिल्ली. Weather Update: दिल्ली समेत देश के राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी से गर्मी बढ़ गई है। राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर हैं।

बाड़मेर सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर में 42.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया जोकि उत्तर भारत में सबसे ज्यादा है। इसके बाद गुजरात का राजकोट सबसे गर्म स्थान रहा जहां पर 41.7 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। अहमदाबाद में 41.5, भुज और गांधीनगर में 41.1 और राजस्थान के जोधपुर में 41 और जैसलमेर में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां पर आज भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के साथ पड़ सकते हैं ओले
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में 13 अप्रैल को अलग अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 14 अप्रैल को बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 11 और 12 अप्रैल को बारिश के साथ ओले पड़ने का अलर्ट है।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 14 अप्रैल को अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बर्फबारी की भी संभावना है।

दिल्ली में साल का अब तक का सबसे गर्म दिन

दिल्ली के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 39.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस साल अब तक शहर का सबसे अधिक तापमान है। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरा सर्वाधिक अधिकतम तापमान नौ मार्च को 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस सप्ताह तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल लू चलने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग कार्यालय ने दिल्ली में बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन्हें भी पढ़िए – महिलाओं के लिए Post Office की ये धांसू स्कीम…मात्र इतने रुपए जमा करके पाए लाखों का फायदा, जानें पैसा लगाने का तरीका और बेनेफिट्स…

6 महीने से छत्तीसगढ़ के स्कूलों में पढ़ा रहे सहायक शिक्षक जल्द नौकरी से निकाले जाएंगे, High Court के फैसले के बाद अब मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कही बड़ी बात

छत्तीसगढ़ में अब तक जारी नहीं हुआ 10वीं बोर्ड का रिजल्ट… लेकिन इस छात्रा ने साढ़े 4 हजार रूपये देकर अपना रिजल्ट देख लिया.. पूरा मामला जानकार चौंक जाएंगे आप…

Ration Card: छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारकों के लिए काम की ख़बर! इस तारीख तक करें आवेदन, जानिए प्रोसेस और नियम

छत्तीसगढ़: शराब प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर, 48 घंटे तक बंद रहेगी शराब दुकान; जानिए वजह

CG 10th,12th Result: इस दिन होगी 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी, बोर्ड के सचिव ने बताया जानकारी, स्टूडेंट्स ऐसे करें चेक अपना Result