कल आएगा चक्रवाती तूफान जवाद, 3 राज्यों में होगी मुसलाधार बारिश, NDRF की 62 टीमें तैनात- 95 ट्रेनें रद्द

बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात जवाद से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से मुस्तैद हो गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी पर स्थित गहरा दबाव मजबूत होता जा रहा है और अगले 12 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में बना कम दबाव का क्षेत्र तूफान में बदल गया है और इसके चक्रवात के रूप में तेज होने तथा 4 दिसंबर की सुबह तक आंध्र प्रदेश-ओडिसा के तटीय क्षेत्रों में पहुंचने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को पूर्वी मिदनापुर में एक या दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने, जबकि पश्चिमी मिदनापुर,झारग्राम और हावड़ा में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभावित चक्रवात जवाद से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्यों, केंद्र सरकार के मंत्रालयों और संबंधित एजेंसियों की तैयारियों की एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को जान व माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

एनडीआरएफ डीजी अतुल करवाल ने बताया कि अंडमान निकोबार की 2 टीमों को मिलाकर एनडीआरएफ ने कुल 62 टीमों को तैनात कर दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एनडीआरएफ ने 29 टीमों को पहले से तैनात किया है, जो राज्यों में नावों, पेड़ काटने की मशीन, दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं और 33 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एसडीआरएफ की पहली किस्त अग्रिम तौर पर जारी कर दी है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि उसने तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीम और राज्य आपदा मोचन बल की दो टीम तैनात करने का फैसला किया है। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को हटाया जा रहा है।

पूर्व तट रेलवे ने गुरुवार से तीन दिनों तक 95 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। पूर्व तट रेलवे ने एक बयान जारी कर बताया है कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए एहतियाती उपायों के तहत विभिन्‍न स्‍थानों से चलने वाली और इस क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों को 2 से 4 दिसंबर दिसंबर तक रद्द कर दी गयी है। रेल सदन में पूर्व तट रेलवे का मुख्‍यालय और विशाखापत्‍तनम, खुरदा रोड़ और संबलपुर मंडल मुख्‍यालय में आपदा प्रबंधन प्रकोष्‍ठ चौबीसो घंटे खुले रहेंगे।