Breaking : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट जानिए अपने शहर के दाम, मोबाइल पर ऐसे चेक करें

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल की कीमतों का असर हमारी जरूरत की हर चीजों पर पड़ता है. तेल कंपनियां रोज सुबह पेट्रोल और डीजल की दरों में बदलाव करती हैं. ऐसे में हमारा ध्यान हर दिन पेट्रोल और डीजल की बढ़ती और घटती कीमतों पर टिका रहता है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दो दिन बढ़ोतरी हुई थी. हालांकि, आज (शनिवार) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बुधवार से पहले फ्यूल के रेट 29 दिन तक नहीं बढ़ें थे.

इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 84.20 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मुंबई में 90.83 रुपये लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का रेट 85.68 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 86.96 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में डीजल आज 74.38 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. मुंबई में डीजल का रेट 81.07 प्रति लीटर ही है, कोलकाता में डीजल के दाम 77.97 रुपये प्रति लीटर हैं, चेन्नई में डीजल 79.72 रुपये प्रति लीटर है.

हर सुबह बदलती हैं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. हालांकि कई बार अगले दिन भी रेट सेम ही रहता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होता है और पूरी डिटेल आपको अपने फोन पर मिल जाती है. आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा. आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.