कश्मीरी लड़कियों की ख़ूबसूरती का ये राज़..यक़ीनन आप नहीं जानते होंगे…


कश्मीर के सम्बन्ध में पुरानी कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि “धरती पर यदि कहीं स्वर्ग है तो यहीं है” लेकिन ये बात सिर्फ कश्मीर की सुन्दर वादियों पर ही खरी नहीं उतरती, बल्कि यह बात कश्मीरी लड़कियों पर भी बिलकुल सही बैठती है। असल में जिस प्रकार से कश्मीरी वादियां हमेशा से सुन्दर रही हैं, वैसे ही यहां रहने वाली लड़कियां भी दुनिया की खूबसूरत लड़कियों में शुमार हैं। इसलिए आज हम आपको इन खूबसूरत लड़कियों की ख़ूबसूरती के सीक्रेट के बारे में बताने जा रहे हैं।

मिल्क क्रीम और मलाई –

milk

 

 

 

 

 

 

 

असल में कश्मीरी लोग न सिर्फ खाने में बल्कि अन्य बहुत से कार्यों में दूध या दूध से बनी चीजों का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं। कश्मीर में सर्दी बहुत ज्यादा पड़ती है जिसके कारण स्किन ड्राय हो जाती है। इसलिए यहां की लड़कियां अपनी स्किन को ड्राय होने से बचाने के लिए मिल्क क्रीम और मलाई का उपयोग खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने के लिए भी करती हैं।

 

अखरोट-

nuts

 

 

 

 

 

 

 

 

अखरोट कश्मीर में बहुत ज्यादा मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिए इनका उपयोग बहुत सी खाने की चीजों में किया जाता है। अखरोट में ओमेगा-9, ओमेगा-6, ओमेगा-3 एवं कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाये जाते हैं जो किसी को भी खूबसूरत बनाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अखरोट का तेल भी यहां की लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लगाती हैं।

केसर-

keshar

 

 

 

 

 

 

 

 

केसर कश्मीर में बहुत ज्यादा मात्रा में मिलता है। इसकी क्वालिटी भी बहुत उच्च प्रकार की होती है। स्पेन के बाद केसर की सबसे अच्छी किस्म सिर्फ कश्मीर में पाई जाती है। केसर आपकी स्किन का ग्लो ही नहीं बढ़ाता है बल्कि आपकी रंगत को भी लगातार सुधारता है। केसर को दूध और चन्दन पाउडर के साथ मिलाकर यहां की लड़कियां एक पेस्ट बनाती हैं और उसको अपने चेहरे पर लगाती हैं।

बादाम-

badam

 

 

 

 

 

 

 

 

बादाम आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में बहुत कारगर साबित होता है। इसका उपयोग कश्मीर की लड़कियां भी बहुत ज्यादा मात्रा में करती हैं। आप भी चाहें तो इसे उपयोग कर सकती हैं। इसके उपयोग के लिए आप 8 से 9 बादामों को रात में पानी में डाल कर रख दें और सुबह उनको पीस कर दूध के साथ डाल कर पेस्ट बनायें और उसको अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह के यूज करें। इससे आपके चेहरे के डेड सेल्स ख़त्म हो जायेंगे और आपका चेहरा चमक उठेगा।