कोरोना से निपटने भारतीय रेलवे ट्रेनों को बनाएगा चलता फिरता अस्पताल..

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया में लड़ाई जारी है. भारत सरकार भी इससे निपटने के लिए हर संभव कदम उठा रही है. इसी मुहिम में अब भारतीय रेलवे भी शामिल हो गया है. भारतीय रेलवे अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए एक चलता फिरता अस्पताल बनाने की तैयारी कर रहा है.

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए आइसोलेशन कोच तैयार कर रहा हैं. रोगियों के लिए बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में तब्‍दील करने हेतु मध्य बर्थ को एक तरफ से हटा दिया गया है. ये अस्पताल उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक होगा जिन्हें अस्पताल पहुंचने में परेशानी होती है.

आइसोलेशन कोच को तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों को भी संशोधित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 873 पहुंच गया है. भारतीय रेलवे के अनुसार, अगले कुछ दिनों में कुछ सुझावों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद प्रत्येक रेलवे ज़ोन हर हफ्ते 10 डिब्बों के साथ एक रैक का निर्माण करेगा.

सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को 14 अप्रैल 2020 तक रद कर दिया गया है. ऐसे में भारतीय रेलवे ने ट्रेन की बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है. रेलवे ने कहा कि जरूरत आने पर वे ऐसे तीन लाख आइसोलेशन कोच बना सकता है.