हवा से नहीं फैल सकता कोरोना वायरस…WHO ने लगाई अफवाह पर लगाम … जानिए.. कोरोना फ़ैलने से जुड़ी और भी ज़रूरी बातें!

फ़टाफ़ट डेस्क. पूरी दुनिया में आफत का सबब बनी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस तो लगातार फैल ही रही है. इसे लेकर अफवाहें भी खूब फैल रही हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर शेयर होना शुरू हुआ कि कोरोना वायरस अब हवा से भी फैल सकता है.. और लोगों को संक्रमित कर सकता है. इसे लेकर खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साफ किया है. कि कोरोना वायरस का हवा से संक्रमण संभव नहीं है. WHO ने कहा कि यह वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने पर फैलता है. यह सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है.

WHO ने कहा है कि ये कण जब हम खांसते हैं या छींकते हैं या बोलते हैं तो शरीर से बाहर निकलते हैं. ये कण इतने हल्के नहीं होते कि हवा से साथ यहां से वहां उड़ सकें. ये बहुत जल्दी जमीन पर नीचे गिर जाते हैं. इसलिए हवा से इसका संक्रमण फैलने का खतरा नहीं है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अगर संक्रमित व्यक्ति के एक मीटर मीटर के दायरे में कोई व्यक्ति है. तो सांस के जरिए कोरोना वायरस उसके शरीर में जा सकता है. ऐसी सतह को छूकर भी संक्रमण फैल सकता है. जिसके संपर्क में कोरोना संक्रमित व्यक्ति रहा हो. ऐसे में थोड़ी-थोड़ी देर पर हाथ धोते रहना बहुत जरूरी है.

बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें

थोड़ी-थोड़ी देर पर साबुन से हाथ धोते रहें

• आंख, नाक, मुह को छूने से परहेज करें

• कोरोना वायरस के लक्षण हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

• छींकते और खांसते समय अपना मुंह व नाक टिश्यू या रूमाल से ढकें।

• भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।