जरूरी खबर.! जून महीने में फटाफट निपटा लें ये सभी काम, वरना हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली. जून महीने की शुरुआत हो चुकी है। यह महीना फाइनेंस और यूटिलिटी से जुड़े कई कामों के लिए काफी अहम है। इस महीने आपके लिए कई जरूरी काम निपटाने जरूरी होंगे। इनमें पैन-आधार  लिंक से लेकर हायर पेंशन चुनने का विकल्प तक शामिल है। ऐसे में इन कामों को अगर आपने अभी तक किसी वजहों से टाला हुआ है तो इन्हें फटाफट निपटा लें। क्योंकि जब इनकी डेडलाइन खत्म हो जाएगी तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यहां हम आपको उन जरूरी कामों की लिस्ट और उनकी डेडलाइन के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप समय रहते उन्हें निपटा सकें। तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

पैन-आधार लिंक करने की डेडलाइन करीब

अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (PAN-Aadhaar Link) नहीं कराया है तो ये काम जल्द से जल्द का लें। पैन-आधार लिंक करने की डेडलाइन 30 जून, 2023 है। इस डेडलाइन को कई बार बढ़ाया जा चुका है, लेकिन अभी आपके पास 30 जून तक का समय है। जिन लोगों ने पैन-आधार लिंक नहीं करवाया है, वे 30 जून तक जरूर करवा लें। क्योंकि आधार से लिंक नहीं होने पर 30 जून के बाद आपका पैन इन-एक्टिव हो जाएगा। ऐसा होने पर आपके कई जरूरी काम अटक सकते हैं।

हायर पेंशन पाने के लिए 26 जून से पहले करें आवेदन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) यानी ईपीएफओ (EPFO) ने हायर पेंशन का ऑप्शन चुनने की डेडलाइन 26 जून 2023 तय की है। पहले इसकी डेडलाइन 3 मई थी। इसमें EPF सब्सक्राइबर्स आवेदन दे सकते हैं। EPFO को हायर पेंशन के लिए अबतक 12 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इसकी डेडलाइन पहले भी बढ़ाई जा चुकी है और डेडलाइन के और आगे बढ़ने का इंतजार करने से बेहतर रहेगा कि जो एलिजिबल सब्सक्राइबर्स हैं, वे जल्द से जल्द हायर पेंशन ऑप्शन (Higher Pension Option) के लिए अप्लाई कर दें।

फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन जल्द होगी खत्म

आप अपने आधार कार्ड को अगर अपडेट कराना चाहते हैं यानी आधार कार्ड में अपना नाम, एड्रेस, फोटो, जन्मतिथि आदि  बदलवाना चाहते हैं तो आपके पास 14 जून तक का समय है। इसमें आपको ऑनलाइन आधार अपडेट कराने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा, वहीं ऑफलाइन आधार अपडेटेशन पर 50 रुपये चार्ज लगेगा। UIDAI ने फ्री आधार अपडेट की डेडलाइन 14 जून तय की है। इसके साथ ही  UIDAI ने कहा है कि जिन लोगों के आधार को बने 10 साल से अधिक हो गए हैं वह अपने आधार को अपडेट करा लें। फ्री आधार अपडेशन सुविधा के तहत आधार कार्ड होल्डर्स को myAadhaar पोर्टल पर जाकर अपडेटेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।

इन स्पेशल FD स्कीम्स में निवेश का शानदार मौका 

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अमृत कलश (Amrit Kalash) नाम से स्पेशल FD स्कीम की पेशकश की है, इस स्पेशल FD स्कीम्स में निवेश करने के लिए 30 जून 2023 तक की डेडलाइन दी गई है। पहले इसमें निवेश करने की अवधि  15 फरवरी से 31 मार्च तक थी, जिसे बाद में बढ़ा दी गई है। इसके अलावा इंडियन बैंक (Indian Bank) ने भी IND SUPER 400 DAYS नाम से एक स्पेशल FD स्कीम शुरू की है, जिसमें निवेश करने की डेडलाइन 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है। इस स्कीम पर लोगों को 7.25% ब्याज दिया जाएगा। वहीं, स्पेशल FD स्कीम में सीनियर सिटीजन को 7.75%, जबकि सुपर सीनियर सिटीजन को 8% ब्याज मिलेगा।