किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी. पीएम मोदी ने लॉन्च की किसान मानधन योजना

फटाफट डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितम्बर को झारखंड के रांची से किसान मानधन योजना लॉन्च किया हैं. इस योजना के तहत 60 की उम्र के बाद किसानों को मामूली आंशदान पर 3 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगा. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार इसमें अबतक तकरीबन 8.36 लाख किसानों ने पंजीयन करवाया है. इस योजना के तहत 9 अगस्त से पंजीयन शुरू हुआ था. इसके पहले मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरूआत की थी.

बता दे की. यह किसान पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष तक के आयु वाले किसी भी छोटे या बड़े किसानों के लिए हैं. जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती लायक जमीन है. उन किसानों को इस योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 42 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान देना होगा. जो उनकी उम्र पर निर्भर करता है. 60 साल होने के बाद उन्हें 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलने लगेंगे.

इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना पंजीयन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड और खसरा-खतौनी(B-1) की नकल ले जानी होगी. इसके साथ पंजीयन के लिए 2 पासपोर्ट साईज फोटो और बैंक की पासबुक की भी आवश्यकता होगी. इस योजना के लिए किसान को अलग से कोई भी शुल्क नहीं देनी होगी. रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान का किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा.