कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी.. अब एक हफ्ते में पूरी हो सकेगी यात्रा.. किया गया नए मार्ग का निर्माण..

उत्तराखंड. कैलाश मानसरोवर यात्रा की चाह रखने वाले लोगों के लिएअच्छी खबर है. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने उत्तराखंड में धारचूला-लिपूलेख मार्ग का निर्माण किया है, जिससे यात्रा में समय भी कम लगेगा, क्योंकि लोगों को दुर्गम रास्तों पर सफर नहीं करना पड़ेगा. उत्तराखंड के पारंपरिक लिपुलेख सीमा तक की सड़क बन जाने के बाद तीर्थयात्री सड़क मार्ग से कैलाश मानसरोवर के दर्शन करके एक हफ्ते से भी कम समय में भारत लौट सकेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पिथौरागढ़ धारचूला से लिपुलेख को जोड़ने वाली सड़क का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया.

मानसरोवर सर्कुलर लिंक रोड पर नेपाल ने आपत्ति जताई है. जिसपर भारत ने कहा- हमारे क्षेत्र में बनी है सड़क. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कैलाश-मानसरोवर जाने वाले यात्री अब तीन सप्ताह के स्थान पर एक सप्ताह मे अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे. इसके साथ ही रणनीतिक और सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण तथा चीन की सीमा से सटे 17,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित लिपूलेख दर्रा इस सड़क के माध्यम से अब उत्तराखंड के धारचूला से जुड़ गया है. कैलाश मानसरोवर लिपूलेख दर्रे से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर है. इस रोड का काम कई सालों से चल रहा था लेकिन ऊंचे पहाड़ और मुश्किल हालात से इसमें काफी दिक्कतें आ रही थी.

अभी तक कैलाश मानसरोवर जाने में 3 हफ्ते से ज्यादा का वक्त लगता है जबकि लिपुलेख के रास्ते अब मात्र 90 किलोमीटर की सड़क यात्रा कर कैलाश मानसरोवर पहुंचा जा सकेगा. बताया जा रहा है कि पहाड़ काटने के लिए ऑस्ट्रेलिया से विशेष अत्याधुनिक मशीनें मंगवाई गई थी. इन मशीनों की मदद से करीब तीन माह के अंदर 35 किलोमीटर से अधिक दूरी तक पहाड़ काटा जा सका.