भूकंप के झटके, तीव्रता 3.6, अबतक 6 की मौत

Auckland skyline cbd generic view sky tower

नयी दिल्ली

पूर्वोत्तर भारत और बांग्लादेश में आज सुबह भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए हैं. यूएसजीएस की माने तो भूकंप का केंद्र मणिपुर की राजधानी इम्फाल से 29 किलोमीटर पश्चिम में है. भूकंप की वजह से मणिपुर में काफी नुकसान की खबर मिल रही है. इसकी चपेट में आकर इंफाल में 6 लोगों की मौत हुई है जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं. अभी-अभी यह जानकारी मिली है भूकंप के झटके फिर महसूस किये गये हैं. इस बार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गयी है. भूकंप के झटकों से कई मकानों को नुकसान पहुंचा है.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भूकंप सुबह चार बजकर 35 मिनट पर आया जिसका केंद्र मणिपुर के तमेंगलोंग जिले में किसी स्थान पर 17 किलोमीटर की गहराई पर था. विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र 24.8 डिग्री उत्तरी देशांतर और 93.5 डिग्री पूर्वी अक्षांश में है.

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण केंद्र ने भूकंप की तीव्रता शुरू में 6.8 बतायी हालांकि बाद में इसे सुधार कर 6.7 कर दिया. प्राप्त जानकारी के अनुसार राहत बचाव कार्य के लिए असम से एनडीआरएफ की दो टीमों को इंफाल रवाना कर दिया गया है जबकि पटना और कोलकाता में 12 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भूकंप के बारे में जानकारी दी और इस संबंध में असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई से बात की. पीएम ने ट्वीट कर बताया कि इलाके में आए भूकंप के हालात पर उन्होंने असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई से फोन पर बात की और पूरी स्थिति का जायजा लिया है और हर संभव मदद का आश्‍वासन दिया.