‘₹244 बढ़ी एलपीजी की कीमत’… देखें पिछले एक साल में कैसे बिगड़ा रसोई का बजट



नई दिल्ली। देशभर में महंगाई अपने चरम पर है। इस समय फ्रूट्स से लेकर वेजिटेबल्स तक और खाने का तेल से लेकर इलेक्ट्रिसिटी तक के दाम आसामन पर हैं। वहीं, रसोई गैस सिलेंडर एलपीजी की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। इस महंगाई ने आम आदमी से लेकर निचले तबके के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस सप्ताह रसोई गैस के दाम में 50 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई। पिछले एक साल में कुल बढ़ोतरी 244 रुपये हो गई। यानी सालभर में एलपीजी 30 प्रतिशत तक महंगी हुई है।

इन लोगों को 853 रुपये का भुगतान करना होगा

गैर-सब्सिडी वाला एलपीजी (उज्ज्वला योजना की गरीब महिला लाभार्थियों को छोड़कर) दिल्ली और मुंबई में अब 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर 1053 रुपये का हो गया है। वहीं, कोलकाता में 1079 और चेन्नई में आज से 1068.50 रुपये का मिल रहा है। जबकि उज्ज्वला लाभार्थियों को 853 रुपये का भुगतान करना होगा।

बढ़ते दाम से ग्राहक हैं परेशान

आंध्र प्रदेश के तेनाली शहर में 38 साल की एक गृहिणी एम मल्लिका ने कहा, “LPG धुआं रहित है बावजूद यह हमारे आंखों में आंसू ला रही है।” उन्होंने कहा कि तीन महीनों में, बिना टैक्स के प्रति सिलेंडर की कीमत में 150 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और कुल मिलाकर यह लगभग 160 रुपये है। एक सिलेंडर अब 1,075 रुपये (आंध्र प्रदेश में) है। यह निश्चित रूप से हमारे ऊपर भारी बोझ है। बता दें कि वैट जैसे स्थानीय टैक्स के चलते फ्यूल प्राइस एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग होती हैं।