छावनी बनी दिल्ली, चप्पे-चप्पे पर नजर 67वां गणतंत्र दिवस पर

नई दिल्ली 

67वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली छावनी में बदल गई है. परेड से पहले दिल्ली सील कर दी गई है और दिल्ली पुलिस का दावा है कि आतंकियों की कोई भी हरकत कामयाब नहीं होने दी जाएगी. चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

इस बार सुरक्षा बेड़े में लाइट मशीनगंस (एलएमजी) को पहलीबार शामिल किया गया है. हालांकि, दिल्ली पुलिस के साथ एसएसबी के पास भी एलएमजी है. राजपथ पर खास तौर पर दिल्ली पुलिस के ऐसे 10 वाहन कमांडो के साथ मुस्तैद हैं जिन पर एलएमजी को फिक्स किया गया है.

एलएमजी एक बार में 30 राउंड(गोलियां) फायरिंग कर सकती है और करीब एक किलोमीटर तक किसी भी संदिग्ध को अपना निशाना बना सकती है. इसके अलावा रेलवे और मेट्रो स्टेशनों में भी सुरक्षा सख्त है और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं.

कुछ मेट्रो स्टेशन 12 बजे तक बंद रहेंगे जैसे केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, रेस कोर्स और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन 12 बजे तक बंद रहेंगे. परेड राजपथ पर होनी है और राजपथ से लगे बोट क्लब पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से पूरे नई दिल्ली इलाके के चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

दिल्ली की सीमाएं सील हो चुकी हैं. वाहनों की तलाशी ली जा रही है और सार्वजनिक स्थानों पर जवानों का घेरा है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक किसी भी संदिग्ध के दिखने पर उसे शूट एट साइट के निर्देश दिए गए हैं.