जल्द होगा करोड़ों किसानों का बल्ले-बल्ले, पीएम किसान की 14वीं क़िस्त की राशि को लेकर आया बड़ा अपडेट

Pm Kisan Yojana 14th Installment: पूरे भारत के करोड़ों किसानों के लिए यह खबर डेडीकेटेड हैं। यदि आप भी किसान हैं, और पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करा रखा हैं, तो 14वीं किस्त की राशि को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया हैं। 14 वीं राशि का पूरे देशभर के किसान इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत् सरकार चलाना 6 हज़ार रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर करता हैं।

खबरों के मुताबिक़, सरकार चौथी किस्त का राशि मई या जून महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकता हैं। इसके साथ ही, यह भी ख़बर आ रहा हैं कि, 14वीं किस्त की राशि में सरकार बड़ी संख्या में किसानों का नाम लिस्ट से काट सकता हैं।

मालूम हो कि, किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की राशि हर साल तीन बार यानी 4-4 महीने के अंतराल में भेजे जाते हैं। 13वीं क़िस्त की राशि फरवरी में किसानों को मिली थी। ऐसे में माना जा रहा हैं कि, जून में अगले किस्त की राशि किसानों के खाते में आ जाएगा। अभी जिनको 13वीं की किस्त के पैसे नहीं मिले हैं। उनके खाता में कोई गड़बड़ी हैं। ऐसे में उन्हें सबसे पहले वो सुधार कर लेना चाहिए। नहीं तो आगे भी योजना से मिलने वाला लाभ से वंचित रह जाएंगे।

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को लाभ लेने के लिए E-kyc कराना अनिवार्य हैं। यदि योजना में रजिस्ट्रेशन के समय कोई जानकारी गलत हो गई हैं। तो उसको भी सुधार कर लेना चाहिए। ऐसा करते ही, उन्हें योजना का लाभ मिलने लगेगा। ध्यान देने वाला बात यह हैं कि, बैंक खाता में आधार कार्ड का लिंक होना ज़रूरी हैं। ऐसा नहीं हुआ तो भी लाभ से वंचित रह सकते हैं।