Chhattisgarh Assembly Election 2023: सरगुजा संभाग के इन विधायकों का कट सकता है टिकट? कुमारी शैलजा के बयान से खलबली, इन सीटों पर है नजर

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा प्रदेशभर में चल रही कांग्रेस की भरोसा यात्रा के सिलसिले में सोमवार को सरगुजा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर पहुंची थी। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस में टिकट घोषणा को लेकर कुछ ऐसी बात कह दी। जिसने सरगुजा संभाग के सिटिंग विधायकों की नींद उड़ा दी। कुमारी शैलजा ने कहा कि टिकट बंटवारे में किसी तरह से विलंब नहीं हो रहा है। हर चीज को देखा जा रहा है और जल्द ही उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी प्रोसेस चल रही है। रविवार को ही स्क्रीनिंग कमेटी बैठक हुई है। सरगुजा संभाग में विधायकों के टिकट कटने के भी संकेत उन्होंने दिए हैं।

बदलाव के मूड में कांग्रेस

गौरतलब है कि सरगुजा संभाग में कुल 14 विधानसभा सीट है। 2018 विधानसभा चुनाव के बाद से सरगुजा की सभी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है, लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस बदलाव करने के मूड में नजर आ रही है। कुमारी शैलजा ने टिकट बंटवारे को लेकर मीडिया से कहा कि विलंब नहीं हो रहा है। हर चीज को देखा जा रहा है, शीघ्र जारी करेंगे। हमारा प्रोसेस चल रहा है, कल भी मीटिंग हुई, अभी स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग हुई है। सरगुजा संभाग में चेहरा बदलने के सवाल पर कहा कि, देखेंगे थोड़ा बहुत बदलाव भी आए। हर एक सीट का सर्वे करवा रहे है, जो चल ही रहा है।

दो विधायकों पर संकट

कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा के इस बयान के बाद संभाग के कांग्रेस संगठनों में खलबली है। विधायक समर्थकों, कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं में यही चर्चा है कि किसका पत्ता कटने वाला है। राजनैतिक जानकारों की माने तो सूरजपुर जिले की तीनों विधानसभा सीट पर खतरा मंडरा रहा है, लेकिन बदलाव दो पर ही होगा। प्रेमनगर से खेलसाय सिंह, भटगांव से पारसनाथ राजवाड़े, प्रतापपुर सीट से डॉ प्रेमसाय सिंह विधायक हैं। इनमें से दो सीटों पर बदलाव की हवा तेज है। अम्बिकापुर पहुंची कुमारी शैलजा ने बताया कि हर एक सीट का सर्वे करवाया जा रहा है, जो अब तक जारी है। सूत्रों के अनुसार दो विधायकों का परफॉमेंस कुछ ठीक नहीं है। जनता से जुड़ाव कम है, पिछड़े इलाकों में अब तक विकास के काम नहीं हुए है।

भटगांव में कांग्रेस की उलझन

भटगांव विधानसभा में दावेदारी के दम की कहानी अब प्रदेशस्तर तक होने लगी है। भटगांव सीट में कांग्रेस से पारसनाथ राजवाड़े दूसरी बार विधायक है। वहीं इस सीट से श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने भी दावेदारी ठोंकी है। वर्तमान विधायक पारसनाथ राजवाड़े से नाराज भटगांव की जनता ने शफी अहमद को भटगांव से प्रत्याशी बनाने की मांग की है। कुछ दिन पहले भटगांव क्षेत्र के लोग 200 चार पहिया वाहन में सवार होकर अम्बिकापुर, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के आवास पहुंचे रहे और भटगांव से शफी अहमद को मौका देने की मांग की थी। ऐसे में अब कांग्रेस आलाकमान क्या फैसला लेगी ये भविष्य के गर्भ में छिपा है, लेकिन टिकट दोनों नेताओं में से किसी को भी मिले। चुनाव समय में कांग्रेस संगठन को एक बड़े संख्याबल को मनाने की जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी।

2023 10 03 11 48 41 774