दुनिया में सबसे ताकतवर सेना अमेरिका के पास, जानें भारत की रैंकिंग


नई दिल्ली. दुनिया में दबदबा उसी का होता है जिसके पास सबसे तगड़ी सेना होती है। 21वीं सदी में दुनिया के विभिन्न देशों के बीच हथियारों की रेस काफी तेज हो गई है। ऐसे में ग्लोबल फायर पॉवर की ओर से साल 2024 की सबसे ताकतवर सेनाओं की लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में बीते कई सालों से लगातार नंबर एख पर चल रहे अमेरिकी सेना को ही पहली रैंक दी गई है। बता दें कि अमेरिका की सेना हथियार, तकनीक और साजो-सामान के मामले में दुनिया के अन्य देशों से कहीं आगे है। आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में भारत को क्या रैंक मिली है।

अमेरिका के बाद रूस और चीन का नाम

ग्लोबल फायर पॉवर की ओर से जारी किए गए डाटा के मुताबिक, दुनिया में दूसरी सबसे ताकतवर सेना रूस के पास है। बता दें कि बीते 2 सालों से रूस अपने पड़ोसी देश यूक्रेन के साथ जंग लड़ रहा है। अमेरिका समेत लगभग सभी पश्चिमी मुल्कों ने यूक्रेन को हथियार और पैसों की मदद दी है। लेकिन इतनी मदद के बावजूद भी यूक्रेन अब तक रूस पर बढ़त नहीं बना पाया है। वहीं, लिस्ट में तीसरे नंबर पर चीन का नाम है। बीते कुछ सालों में चीन ने अपनी सेना का तेजी से आधुनिकीकरण किया है।

चौथे नंबर पर भारत

ग्लोबल फायर पॉवर की रैंकिंग के अनुसार, भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है। भारतीय सेना का संख्याबल 14 लाख 55 हजार का है जो चीन के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है। भारत के पास रिजर्व फोर्स में भी 11 लाख 55 हजार सैनिक हैं। इसके अलावा भारत की पैरामिलिट्री फोर्स में 25 लाख से ज्यादा सैनिक हैं। अलावा सेना को और ताकतवर बनाने के लिए टैंक, लड़ाकू हेलिकॉप्टर और मिसाइलों का जखीरा भी है।

अन्य देशों का क्या है हाल?

ग्लोबल फायर पॉवर के मुताबिक, सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में दक्षिण कोरिया पांचवें, छठे पर ब्रिटेन, सातवें पर जापान, आठवें पर तुर्की, नवें पर पाकिस्तान और दसवें पर इटली का नाम है। ग्लोबल फायर पॉवर की ओर से सैनिकों की संख्या, उपकरण, आर्थिक स्थिरता और संसाधन समेत कुल 60 फैक्टर्स के आधार पर ताकतवर देशों की लिस्ट तैयार की जाती है।