किसान के जनधन खाते में आए 15 लाख रुपये तो बनवा डाला घर, बाद मे बैंक बोला गलती हुई

मुंबई। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए जब जन-धन खाते खुलवाने का आग्रह किया था तो सरकार का फोकस यही था कि किसानों को डायरेक्ट लाभ दिया जाए। इसके बाद यह क्रम आगे बढ़ गया। इसी बीच महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से जान धन खाते का एक बेहद मजेदार मामला सामने आया है। यहां के रहने वाले एक किसान के जान धन खाते में गलती से पंद्रह लाख रुपये पहुंच गए, इसके बाद वह हुआ जिसकी कल्पना शायद बैंक के अधिकारियों को भी नहीं रही होगी।

दरअसल, यह घटना महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले की है। इंडिया टुडे की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक इस किसान का नाम ज्ञानेश्वर जनार्दन औटे है जो जिले के पैठण तालुका स्थित दावरवाड़ी का रहने वाला है। जानकारी के मुताबिक ज्ञानेश्वर का जनधन खाता पास में ही स्थित बैंक ऑफ बरोड़ा की एक शाखा में है। इस किसान के खाते में 17 अगस्त 2021 को अचानक 15 लाख रुपये आ गए।

जब किसान को इस बात की जानकारी हुई तो वह पहले तो चौंक गया इसके बाद फिर उसे लगा कि हो सकता है किसी स्कीम के तहत ऐसा हुआ होगा। किसान बहुत खुश हुआ और अपने खाते से सारे पैसे निकाल लिए। किसान को यह भी लगा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में किए गए अपने वादे का पालन करते हुए किसान के जनधन खाते में पैसे डाले हैं। किसान ने उसमें से कुछ पैसे निकालकर अपना घर बनवा लिया।

इस बात की जानकारी आसपास के लोगों को लगी तो वे भी काफी हैरान रह गए। इस घटना के करीब पांच महीने बाद किसान के नाम बैंक की तरफ से एक नोटिस आया, जिसमें लिखा गया था कि यह रकम उसके खाते में गलती से डाल दी गई है। इसलिए उसे वह रकम अब लौटानी पड़ेगी। इतना पढ़ने के बाद किसान डर गया।

घटना के बाद वह दौड़कर बैंक गया और अधिकारियों को नोटिस वाली बात बताई। उसने बताया कि वह इतनी रकम कहां से लाएगा। उधर बैंक के अधिकारियों ने बताया कि गलती से यह पैसा किसान के खाते में चला गया था और अब उसे वापस करना पड़ेगा। फिलहाल किसान इस बात को लेकर काफी परेशान है।