निसान ने पेश की ”डैटसन रेडी गो” कीमत 2.38 लाख रुपये से शुरु…

दिल्ली

जापान की प्रमुख ऑटो कंपनी निसान ने आज डैटसन ब्रांड से नई छोटी कार डैटसन रेडी गो पेश की है जिसकी दिल्ली में ‘एक्स शोरूम कीमत 2.38 लाख रुपये से 3.34 लाख रुपये के बीच है. इस कदम से ‘एंट्री लेवल’ सेगमेंट में प्राइस वॉर शुरु हो गई है.

डैटसन रेडी गो का मुख्य मुकाबला मारुति सुजुकी ऑल्टो और ह्युंडई की ईयॉन से होगा जिसकी कीमतें 2.5 लाख से 4.42 लाख रुपये के बीच है. रेडी गो, कंपनी का भारत में डैटसन ब्रांड के तहत तीसरा वाहन है और यह देश में विकसित नये प्लेटफॉर्म पर बना है. डैटसन रेडी गो की बुकिंग 5000 रुपये में की जा सकती है.
माना जा रहा है कि निसान डैटसन रेडी गो देश की सबसे बडी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की छोटी कार ऑल्टो 800, हुंडई मोटर इंडिया की ईऑन, रैनो की क्विड और टाटा मोटर्स की नैनो को कड़ी टक्कर देने वाली है. कंपनी ने शहरी यूथ के लिए इसे स्टाइलिश डिजाइन और जिप्पी लुक दिया है. इसके 5 मॉडल पेश किये गये हैं. 5 एडिशन की कीमत 2.38 लाख से 3.34 लाख रुपये के बीच होगी.

निसान इंडिया के प्रबंध निदेशक अरुण मल्होत्रा ने कहा, ‘‘डैटसन रेडी गो शहरी लोगों के आवागमन के लिए जापानी शैली की एक अनूठी पेशकश है जो भारत में विकसित और विनिर्मित है.’’ इसमें 800 सीसी क्षमता का इंजन है और मैनुअल ट्रांसमिशन वाली इस गाड़ी का माइलेज 25.17 किलो मीटर प्रति लीटर है. कंपनी का दावा है कि यह 15.9 सेकेंड में 100 किलो मीटर की रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी उच्चतम गति 140 किलो मीटर प्रति घंटा है. इसमें 0.8 लीटर का तीन सिलेंडर आई सैट इंजन है जो मात्र 15 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ने में सक्षम है. डैटसन रेडी गो देश भर में कंपनी के सभी शोरूम में मिलेगी.

कार के खास फीचर्स
इसका ग्राउंड क्लियरेंस इस सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले में सबसे ज्यादा यानी 185 एमएम है. इस कार में छोटी होने के बावजूद सेफ्टी पर कंपनी ने खास ध्यान दिया है जिसके तहत डैटसन प्रो सेफ 7 अपनाया है. इस कार में ड्राइवर सीट के लिए एयरबैग है और इसे सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के तहत सर्टिफिकेट भी मिला है. इसका फ्रंट बंपर इसे आकर्षक और लुभावना लुक देता है और इसे 2014 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था तभी इसके लुक और डिजाइन को काफी पसंद किया गया था. कार पर कई कर्व लाइन दी गई हैं और इसके साइड और रियर प्रोफाइल की वजह से ये अपने सेगमेंट की अन्य कारों के मुकाबले ऊंची और बोल्ड दिखती है.

इस कार के पांच मॉडलों की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत देखें तो डी मॉडल 2 लाख 38 हजार 900 रुपये, ए मॉडल 2 लाख 82 हजार 649 रुपये, टी मॉडल 3 लाख 9149 रुपये, टी (ओ) की 3 लाख 19 हजार 399 रुपये और एस की कीमत 3 लाख 34 हजार 399 रुपये है. देखा जाए तो डैटसन रेडी गो के रूप में निसान ने अपनी अब तक की सबसे सस्ती कार उतारी है.