लगेगा लॉकडाउन.? लोगों को सामान जमा करने का आदेश… इस देश में फिर फैला कोरोना

नई दिल्ली। 2019 में वुहान में पहली बार घातक महामारी के सामने आने के बाद से चीन में अधिक प्रांत अभी भी कोविड-19 से लड़ रहे हैं। ऐसे में यह भी आशंका जताई जा रही है कि देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लग सकता है, क्योंकि सरकार की तरफ से लोगों को जरूरी सामान घर में जमा करने का आदेश जारी किया गया है।

अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण देश भर में तेजी से आक्रामक उपायों के बावजूद स्थानीय अधिकारियों द्वारा इसे विफल करने के लिए अधिनियमित किया गया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में 31 में से 19 प्रांतों में स्थानीय संक्रमण पाए गए हैं। चीन ने बुधवार को 93 नए स्थानीय मामले और 11 स्पर्शोन्मुख संक्रमणों की सूचना दी।

तीन और प्रांतों ने मामलों का पता लगाया, मध्य चोंगकिंग और पूर्वी तट पर हेनान और जिआंगसु।

चीन में अधिकारियों का कहना है कि वे तेजी से आ रहे प्रकोपों के बावजूद तथाकथित कोविड ज़ीरो दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो आगे फैल रहे हैं और पहले इसे नियंत्रित करने वाले कई उपायों को विकसित कर रहे हैं।

डेल्टा संस्करण को मिटाने के लिए आवश्यक गंभीर प्रतिक्रियाओं ने सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया सहित शून्य-सहिष्णुता के दृष्टिकोण वाले कई अन्य देशों को ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है और इसके बजाय वायरस के साथ रहने के लिए उच्च टीकाकरण दरों पर भरोसा किया है।