जब-जब भाजपा की सरकार आती है, तब-तब ये देश प्याज के आंसू रोता है…राजेन्द्र प्रसाद

रायपुर : छतीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं पूर्व जनपद अध्यक्ष राजेंद्र पप्पू बंजारे ने प्याज की बढ़ती दामो पर आम उपभोक्ताओं की पीड़ा को जाहिर करते हुए कहा कि मोदी सरकार के द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन के कारण ही प्याज के दाम 100 रुपये प्रति किलो बढ़ोतरी कर ब्यापारी माला माल हो गए है।

आवश्यक वस्तु कानून में संशोधन के साथ, अनाज, दाल, तिलहन, खाद्य तेल, प्याज और आलू जैसी वस्तुओं को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटा दिया जाना आम उपभोक्ताओं को प्याज के आंसू रुला रही है।पूर्व जनपद अध्यक्ष राजेंद्र बंजारे ने आगे कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार अनाज,दलहन,तिलहन को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटाने का प्रावधान किया है

जो उपभोक्ता के लिए बेहद खतरनाक है किसान तो मजबूर है ट्रेडर के दाम पर बेचेगा पर ट्रेडर को असीमित भंडारण की छूट मिल गई है जिसके कारण वह कृतिम अभाव पैदा कर कृषि उत्पाद को मनमाने दाम पर बेचेगा किसान की जगह ब्यापारी भारी कमाई करेगा और उपभोक्ता की कमर तोड़ देगी।

महाराष्ट्र में बारिश की वजह से प्याज की जो पैदावार कम होने वाली बातों का खंडन करते हुए कांग्रेस प्रदेश सचिव राजेन्द्र बंजारे ने कहा, “बारिश से प्याज की जो पैदावार होती है, उसमें 5 से 10 प्रतिशत से ज्यादा का अभाव नहीं होता है, इसीलिए ये समझना जरुरी है कि ये अभाव हो क्यों रहा है? कीमतें बढ़ क्यों रही हैं?

पिछले एक हफ्ते में कीमतें करीब-करीब 45 प्रतिशत बढ़ी हैं। 45 से 50 प्रतिशत कीमत बढ़ना बड़ी बात है, 100 रुपए किलो प्याज होना और भी बड़ी बात है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि जो जमाखोर हैं, जो बिचौलिए हैं, वो प्याज की जमाखोरी कर रहे हैं।
“एक आंकड़े के मुताबिक प्याज के दाम बढ़ने से किसान को कोई फायदा नहीं होता है।

किसान को वही 5 से 8 रुपए प्रति किलो प्याज पर मिलते हैं। जो थोक व्यापारी होते हैं, उसको 10 या15 प्रतिशत ज्यादा मिलते हैं और जो रिटेल होता है, उसको 20 से 25 प्रतिशत ज्यादा मिलते हैं। जब से 40 रुपए से 100 रुपए किलो प्याज हुआ है, तो पैसा असल में ये बिचौलिए और जमाखोर बना रहे हैं।

“पूर्व जनपद अध्यक्ष राजेंद्र बंजारे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “ऐसा क्यों है कि जब-जब भाजपा की सरकार आती है, तब-तब ये देश प्याज के आंसू रोता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कहीं न कहीं बिचौलियों को और जमाखोरों को केंद्र की मोदी सरकार की गलत नीति आवश्यक वस्तु में संशोधन से संरक्षण मिल गया, जिसके कारण दिनों दिन महंगाई बढ़ोतरी हो रही है।