छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव सरकार ने बंद की कांग्रेस की ये योजना, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने बताई ये वजह?

रायपुर. Rajiv Yuva Mitan Club Yojana: छत्तीसगढ़ में बीजेपी की विष्णुदेव साय सरकार ने कांग्रेस की राजीव युवा मितान क्लब योजना बंद कर दी है। खेल एवं युवक कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि यह योजना कांग्रेस ने अपने लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई थी। जबकि, राज्य के युवाओं को इससे लाभ नहीं हो रहा था। इसलिए इसे बंद कर दिया। हमारी सरकार युवाओं और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाएगी। इस योजना को बंद करने से पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने इससे जुड़ी सारी जानकारी मंगवाई थी। जिले के सभी कलेक्टरों से कहा गया था कि वे इस योजना पर हुए खर्च की जानकारी भेजें।

इधर, राजीव मितान योजना बंद होने पर पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि जो सरकार आती है वह अपनी योजना चलाती है। हमारी सरकार में युवाओं के लिया योजना, गोधन न्याय योजना दौरान महिलाओं के सशक्तिकरण का काम होता था। बीजेपी ने उन योजनाओं को बंद कर दिया, जिसका सीधा लाभ आम लोगों को होता था। खास बात यह है कि सरकार बनते ही कांग्रेस ने राजीव युवा मितान क्लब योजना के लिए 132 करोड़ रुपये की राशि स्वीकार की थी। उन्होंने पूरे राज्य में दो सालों के अंदर 13 हजार 269 क्लबों को ये बजट दिया था।

क्लबों को हर महीने मिलते थे 25 हजार रुपये

बता दें, इस योजना को कांग्रेस ने साल 2021 में लागू किया था। इसमें हर क्लब में युवाओं का चयन किया गया था। इसमें 20-30 युवा हुआ करते थे। भूपेश सरकार राज्य में 13261 क्लब बनाना चाहती थी और उसने 13242 क्लब बना भी लिए थे। हर क्लब को भूपेश सरकार की तरफ से 25 हजार रुपये अनुदान के रूप में दिए जाते थे। बीजेपी ने सरकार ने बनते ही पहले इस राशि के भुगतान पर रोक लगा दी थी। अब उसने योजना को ही बंद कर दिया है