सूरजपुर : सीट तोड़कर दुकान में घुसे दो नाबालिग, 8 घंटे में 5 किलोमीटर नहीं पहुंच पायी पुलिस

सूरजपुर। बिश्रामपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रामनगर में बीती रात चोरी की वारदात होने से बच गयी। दो नाबालिग चोरी करने की नियत से मोबाइल दुकान का सीट तोड़कर अंदर घुसे थे। लेकिन अपने मंसूबे पर कामयाब नहीं हो पाए और रंगे हाथ पकड़े गए। इसकी सूचना पुलिस को देर रात में ही दी गयी। लेकिन कोई पुलिसकर्मी मौके पर नहीं पहुंचा। जिसकी वजह से दोनों नाबालिग को ग्रामीणों में रातभर बंदी बनाकर रखा।

जानकारी के अनुसार ग्राम रामनगर में संचालित नीलेश टेलीकॉम और मोबाइल दुकान में बीती रात करीब 12:30 बजे गांव के ही दो नाबालिग (उम्र क़रीब 9 वर्ष, 12 वर्ष) दुकान के पीछे बांस को सीढ़ी लगाकर चढ़े, फ़िर ऊपर की सीट तोड़कर साड़ी के सहारे दुकान के अंदर घुस गए। इसी दौरान दुकान में रात को सोने के लिए एक व्यक्ति आया। जिसने जैसे ही दुकान का सटर उठाया। तो अंदर का नज़ारा देख हैरान रह गया। दुकान का सीट टूटा हुआ औऱ अंदर दो नाबालिग मिले।

इस मामले की सूचना तत्काल आसपास मोहल्लेवालों को दिए गयी। कुछ समय बाद दुकान में काफी लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी। घटना की सूचना वार्ड पंच रामअवतार द्वारा सबसे पहले बीट प्रभारी एएसआई सोहन सिंह को देनी चाही। लेकिन उन्होंने फ़ोन नहीं उठाया। बाद में कुछ अन्य पुलिसकर्मियों को सूचना दिया गया। इसपर एक पुलिसकर्मी ने कहा कुछ देर बाद पहुंचते है। लेकिन रात से सुबह हो गयी कोई पुलिसवाला नहीं पहुंचा। रातभर ग्रामीणों ने दोनों नाबालिग को अपने कब्जे में रखा।

सुबह जब इस मामले की सूचना फ़िर से पुलिस के अधिकारियों को दी गयी। तब कहीं सुबह 10 बजे थाना से दो पुलिसकर्मी आये और दोनों नाबालिग को अपने साथ लेकर गए। लेकिन रात में कई बार सूचना दिए जाने के बाद भी मौके पर कोई पुलिसकर्मी के नहीं पहुंचने से बिश्रामपुर पुलिस की सक्रियता पर सवाल उठने लगे है। आख़िर चोरी जैसे गंभीर मामले में पुलिस ने सक्रियता क्यों नहीं दिखायी।

जानकारी के मुताबिक़ ग्रामीणों ने जिन दो नाबालिग को पकड़ा है। वे पहले भी चोरी के आरोप में पकड़े जा चुके है। लेकिन उनके भविष्य को देखते हुए समझाइश देकर छोड़ दिया गया था। लिहाज़ा लगातार दो बार चोरी करते पकड़े जाने के बाद इस बार दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

ग़ौरतलब है कि रामनगर में इन दिनों चोरों की चहलकदमी तेज होने लगी है। अभी कुछ दिनों पहले रामनगर सेंट्रल बैंक में चोरी की कोशिश, एक ग्रामीण के घर से धान चोरी जैसे मामले सामने आए है। और ऐसे मामलों में पुलिस सक्रियता नहीं दिखाएगी तो इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है आने वाले समय में रामनगर में चोरी की घटना आम हो जाएगी।